Arthritis: बच्चों में भी बढ़ रही गठिया रोग की समस्या, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी, जानें एक्‍सपर्ट की राय"/>

Arthritis: बच्चों में भी बढ़ रही गठिया रोग की समस्या, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी, जानें एक्‍सपर्ट की राय

HIGHLIGHTS

  1. जोड़ों में दर्द के चलते होता है गठिया रोग
  2. कैल्शियम की कमी से भी होती है ये बीमारी
  3. इससे बचने के लिए अपनाएं स्वस्थ जीवनशैली

Arthritis हेल्‍थ डेस्‍क, इंदौर। जोड़ों में दर्द की समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। कई बार यह दर्द गठिया के कारण होता है। इस बीमारी का उपचार शुरुआती दौर में कराया जाए तो बेहतर परिणाम सामने आते हैं। लेकिन उपचार में देरी सेहत के लिए भारी पड़ सकती है।

दरअसल, खानपान की गलत आदतें, बिगड़ती जीवनशैली न सिर्फ हृदय रोग, बीपी, मोटापा आदि बीमारियां ही नहीं अस्थि रोगों का भी खतरा बढ़ रहा है। यह बीमारी बुजुर्गों को ज्यादा प्रभावित करती है परंतु अब युवा एवं बच्चे भी इसकी चपेट में आ रहे हैं।

गठिया के कारण होती है ये दिक्‍कतें

  • जोड़ों में सूजन
  • दर्द
  • लालिमा, व गठिया वाले स्थान पर गर्माहट

naidunia_image

ऐसे करें बचाव

स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहतर खानपान जरूरी होता है। वर्तमान में जंक फूड का चलन बढ़ रहा है। ऐसे में जरूरी है कि जंक फूड के बजाए पौष्टिक आहार को अधिक महत्व दिया जाए।

नियमित एक्सरसाइज करें

तमाम लोग आराम तलब जिंदगी को महत्व दे रहे हैं। जिसके कारण कम उम्र में ही हड्डियों से जुड़ी समस्याएं सामने आने लगी हैं। लिहाजा सुबह-शाम सैर, योग, व्यायाम की ओर ध्यान देना चाहिए। ऐसा न करने वाले कमर, रीढ़, गर्दन, कंधे और घुटने के दर्द की समस्‍या हो सकती है।

ओवर द काउंटर दवाइयां न लें

हड्डियों में कैल्शियम की कमी से जोड़ों में दर्द होता है। ऐसे में कई लोग मेडिकल स्टोर से ओवर द काउंटर दवाइयां लेते हैं। इससे गठिया का खतरा और बढ़ जाता है। ऐसे में जोड़ों में दर्द होने पर विशेषज्ञ की सलाह से ही दवाइयां लेनी चाहिए।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button