क्या डायबिटीज के मरीज रख सकते हैं नवरात्रि का उपवास, आहार पोषण विशेषज्ञ से जानिए क्या करें और क्या नहीं

आहार पोषण विशेषज्ञ निधि अग्रवाल ने कहा कि उपवास के दौरान ज्यादा पानी पिएं। अब नवरात्र भी शुरू होने वाले हैं, ऐसे में नौ दिनों तक कई लोग सुबह से शाम तक भूखे रहते हैं। इससे हमें बचना चाहिए।

HIGHLIGHTS

  1. डायबिटीज के मरीज उपवास से बचें हो सकती है समस्या।
  2. गर्भवती महिलाओं को दिनभर भूखा नहीं रहना चाहिए।
  3. उपवास के दौरान संतुलित आहार का ध्यान रखना चाहिए।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। लोग कई तरह के उपवास रखते हैं। खासकर महिलाएं ज्यादा रखती हैं। इससे कई लोगों की सेहत भी बिगड़ जाती है। लेकिन यदि सही खानपान के साथ उपवास रखा जाए तो फायदेमंद होगा।

डायबिटीज के मरीजों को उपवास रखने से बचना चाहिए, क्योंकि भूखा रहने से उन्हें समस्या हो सकती है। अधिकांश लोग उपवास में सुबह से कुछ नहीं खाते और शाम को तली हुई चीजें, आलू, साबूदाने का सेवन करते हैं, जो नहीं करना चाहिए।

यदि हम उपवास रख भी रहे हैं तो सुबह नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। इसके आधे घंटे बाद चाय पी सकते हैं। इसके बाद तला हुआ खाने के बजाय फल, हलवा आदि का सेवन कर सकते हैं। यह बात आहार पोषण विशेषज्ञ निधि अग्रवाल ने कही। वे मंगलवार को हेलो नईदुनिया कार्यक्रम में उपवास के दौरान सेहत का ध्यान रखने से जुड़े सवालों का पाठकों को जवाब दे रही थीं।

naidunia_image

क्या उपवास करने से वजन कम होता है? – राजेश, देवास

यह भ्रांति है कि भूखे रहने से वजन कम होता है। यदि उपवास कर रहे हैं तो नाश्ते में दूध, फल का सेवन करें। साथ ही मोरधन और दही का सेवन करना भी फायदेमंद होता है।

रमजान में रोजे रखते हैं। भूखा रहना पड़ता है, क्या करें? – असलम दूलावत, खरसोद कलां

रोजा में सुबह से कुछ नहीं खाते, लेकिन जब खाते हैं तो तली हुई खाद्य सामग्री का सेवन करने लग जाते हैं। जब भी रोजा खोलें तो नारियल पानी, नींबू का सेवन करें। इसके 15 मिनट बाद ही कुछ खाएं।

 

घर की महिलाएं उपवास के दौरान दिन-रात भूखी रहती हैं। क्या करें? – हुकुमचंद कटारिया, सनावद

कई महिलाओं को लगता है कि उपवास रखने से वे दुबली हो जाएंगी। जबकि अधिक उपवास रखने से हार्मोन में बदलाव के कारण मोटापा आता है, जिसके कारण थायराइड सहित अन्य समस्या होने लगती है। दिनभर भूखा रहने के बाद भारी भोजन नहीं करना चाहिए।

उपवास के दौरान कई लोग साबूदाना की खिचड़ी, चिप्स आदि का दिनभर सेवन करते हैं। – निर्मल मंगवानी, खंडवा रोड

यदि उपवास वाले दिन दिनभर खाते हैं तो इससे समस्या हो सकती है। खासकर हमें आलू, साबूदाना खाने से बचना चाहिए। इसके बजाय फल, हलवा आदि चीजों का सेवन करें। वहीं एक साथ खाने के बजाय दिन में तीन बार थोड़ा-थोड़ा खाना चाहिए। मेरा सीटिंग जाब है।

हाइट 5.7 और वजन 85 किलो हैं। क्या करें? – प्रवीण कुमार, इंदौर

आपका वजन 67 किलो के आसपास होना चाहिए। इसके लिए विशेषज्ञ से डाइड प्लान बनवाएं और उसका पालन करें।

नवरात्र के दौरान सिर्फ तरल पदार्थ का सेवन करती हूं। क्या यह सही है? – अनिता सिंह इंदौर

सिर्फ तरल पदार्थ का ही सेवन करना गलत है। हमें तरल पदार्थ के साथ खाने की चीजें भी शामिल करनी होगी। क्योंकि इससे समस्या हो सकती है।

क्या गर्भवती महिलाओं को उपवास रखना चाहिए? – पूजा जैन, इंदौर

गर्भवती महिलाएं उपवास रख सकती हैं, लेकिन उन्हें दिनभर भूखा नहीं रहना चाहिए। अपने खानपान का भी विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button