Karela Juice Benefits: सिर्फ खून ही साफ नहीं होता, इन कारणों से भी रोज सुबह खाली पेट पिएं करेला जूस"/>

Karela Juice Benefits: सिर्फ खून ही साफ नहीं होता, इन कारणों से भी रोज सुबह खाली पेट पिएं करेला जूस

HIGHLIGHTS

  1. करेले में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।
  2. इसमें विटामिन-सी भी भरपूर होता है, जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं।
  3. करेला मौसम बीमारियों से लड़ने और संक्रमण से बचाने में मदद करता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। कड़वे स्वाद के कारण करेले की सब्जी कई लोगों को पसंद नहीं होती है, ऐसे में यदि लोगों को करेले का जूस पीने की सलाह दी जाए तो वे तत्काल इससे इनकार कर देंगे। करेला स्वाद में भले ही कड़वा होता है, लेकिन सेहत के लिए किसी औषधि से कम नहीं होता है। आयुर्वेद में भी करेले के औषधीय गुणों के बारे में विस्तार से जानकारी मिलती है। इंदौर स्थित अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के डॉ. अखिलेश भार्गव का कहना है कि रोज सुबह यदि खाली पेट करेले का जूस पीते हैं तो इससे न सिर्फ खून साफ होता है, बल्कि इन बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

कंट्रोल में रहता है शुगर लेवल

करेले का रस रक्त शर्करा के स्तर को कम में मदद करता है। यह डायबिटीज के रोगियों के लिए रामबाण औषधि के समान है। करेले में ऐसे यौगिक होते हैं, जो इंसुलिन उत्सर्जन को प्रोत्साहित करते हैं। यह खून में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

naidunia_image

शरीर की बढ़ती है इम्यूनिटी

करेले में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसमें विटामिन-सी भी भरपूर होता है, जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। करेला मौसम बीमारियों से लड़ने और संक्रमण से बचाने में मदद करता है। रोज सुबह खाली पेट करेले का जूस पीने से बीमार होने का खतरा कम हो जाता है।

वजन कम करता है करेले का जूस

करेले के जूस में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जो वजन घटाने वाला आहार माना जाता है। यह शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है। करेले के जूस के सेवन से पाचन में भी सुधार होता है। यह पाचन एंजाइमों के स्राव को उत्तेजित करने में मदद करता है।

कम होता है LDL कोलेस्ट्रॉल

करेले के रस का नियमित सेवन शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। यह स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। करेले के रस में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button