Laddu Recipe: डायबिटीज वाले भी खा सकते हैं गुलकंद से बने ड्राई फ्रूट लड्डू

गणेशोत्वस में लड्डुओं की मांग बढ़ जाती है। गणेशजी को चढ़ाए जाने के लिए विशेष प्रकार के लड्डू बनाए जाते हैं। सभी प्रमुख शहरों में मिठाई की दुकानों पर इसकी खास व्यवस्था की जाती है। गणपति बप्पा को देशी घी के बने चूरमा और आटे के लड्डुओं भी भोग विशेष रूप से लगाया जाता है।

HIGHLIGHTS

  1. ग्वालियर में आगरा के कारीगर बनाते हैं लड्डू
  2. शक्कर की जगह गुलकंद का होता है इस्तेमाल
  3. बूंदी और बेसन के लड्डुओं की ब्रिकी भी खूब

 ग्वालियर। लड्डुओं की जब बात चलती है तो मुंह में पानी आ ही जाता है। फिर वह बेसन से तैयार बूंदी के लड्डू हों या चूरमा से तैयार लड्डुओं का स्वाद। इन दिनों गणेश उत्सव की धूम है। भगवान गणेश को भी इन्हीं देशी घी के लड्डुओं का भोग लगाया जाता है। इसलिये बाजार में इनकी मांग अधिक रहती है।

इन दिनों मिठाई की दुकानों पर अलग-अलग स्वाद में लड्डू तैयार किये जाते हैं, लेकिन मध्य प्रदेश के ग्वालियर के द्वारिकाधीश मंदिर के सामने ठाटीपुर स्थित ब्रजराम स्वीट्स पर बने लड्डुओं का स्वाद कुछ खास होता है।

डायबिटीज वाले भी खा सकते हैं गुलकंद से बने ड्रायफ्रूट लड्डू

लड्डू बनाने के लिये काजू, पिस्ता, बादाम को बारीक काटकर उन्हें देशी घी में तला जाता है। इसके बाद मिठास लाने के लिए फूलों से बना गुलकंद को हल्का सेंककर इसमें मिलाया जाता है। इसमें शक्कर का उपयोग नहीं करते। सभी मिश्रण तैयार होने के बाद ऊपर से केसर का घोल डालकर लड्डू तैयार किये जाते हैं।

naidunia_image

आगरा के कारीगर तैयार करते हैं स्वादिष्ट लड्डू

  • साधारण रूप से शहर के सैकड़ों मिष्ठान भंडार पर स्थानीय कारीगर ही मिठाई तैयार करते हैं,लेकिन ब्रजराम स्वीट्स पर इस काम के लिये आगरा के अनुभवी कारीगरों को रखा गया है।
  • मिष्ठान संचालक संजय गुप्ता बताते हैं कि यहां काम करने वाले आगरा के तीन दशक से अधिक समय के अनुभवी कारीगर सुंदर सिंह यह देशी घी की मिठाइयां तैयार करते हैं।
  • संचालक संजय गुप्ता बताते हैं कि उन्हें स्वादिष्ट खाने का शौक रहा है। वह पेट्रोलियम व्यवसाय से जुड़े थे। उनके स्वयं के पेट्रोल पंप थे। उन्हें खाना बनवाने का शौक था।
  • अपने इष्ट मित्रों के यहां होने वाले शुभ समारोह में भोजन व्यवस्था की जिम्मेदारी वह स्वयं उठाते हैं। यही कारण रहा कि उन्होंने लोगों तक स्वादिष्ट व्यंजन पहुंचाने के लिये मिष्ठान के व्यवसाय का चुनाव किया।

naidunia_image

चार प्रकार के स्वादों में तैयार होते हैं देशी घी के लड्डू

संजय गुप्ता ने बताया कि हमारे यहां शुद्द देशी घी से मिठाइयां तैयार होती हैं। चार प्रकार के स्वाद में लड्डू बनाते हैं, जिनमें बूंदी,आटा ड्रायफ्रूट,चूरमा ड्रायफ्रूट और काजू ड्रायफ्रूट हैं। चूरमा ड्रायफ्रूट तैयार करने के लिये गेहूं का आटा देशी घी डालकर हल्का सुनहरा रंग होने तक भूना जाता है।

इसके बाद भुना हुआ आटा ठंडा होने पर शक्कर का बूरा मिलाया जाता है। आटे में कटे हुये बादाम,काजू,पिस्ता को घी में भूनने के बाद अच्छी तरह मिला दिया जाता है। इसके बाद स्वाद के लिये जावित्री,जायफल और इलायची को पीसकर मिश्रण में मिलाकर लड्डू तैयार किये जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button