Zinc Rich Foods: महिलाएं इन 4 चीजों का सेवन कर जिंक की कमी को करें पूरा, शरीर को मिलेगा फायदा"/>

Zinc Rich Foods: महिलाएं इन 4 चीजों का सेवन कर जिंक की कमी को करें पूरा, शरीर को मिलेगा फायदा

हेल्थ डेस्क, इंदौर। 30 की उम्र के बाद शरीर बेहतर तरीके से काम नहीं कर पाता है। ऐसे में अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो डाइमें जिंक को जरूर शामिल करें। यह आपकी शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है, त्वचा के लिए जरूरी है, बालों की सेहत के लिए अच्छा, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। ऐसे में हम आपको इस आर्टिकल में ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जिनमें पर्याप्त मात्रा में जिंक होता है।

सीड्स

सीड्स में जिंक की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। अगर आपके शरीर में जिंक की कमी है, तो सीड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप अलसी के बीज, कद्दू के बीज, हैम्प के बीज के खा सकते हैं। इनको आप सूप, सलाद, दही या ड्रिक के जरिए ले सकते हैं।

लहसुन

लहसुन में जिंक की पर्याप्त मात्रा होती है। इसमें विटामिन ए, बी व सी भी होता है। इसको खाने से आपके शरीर में जिंक की कमी पूरी हो जाएगी।

दही

गर्मी के मौसम में दही बहुत खाया जाता है। यह जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही हेल्दी भी होता है। इसमें जिंक की मात्रा बहुत होती है। यह आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है।

अंडा

अंडे में जिंक की पर्याप्त मात्रा होती है, इसलिए इसको डाइट में शामिल किया जा सकता है। जिंक अलावा आपको प्रोटिन, विटामिन बी व सेलेनियम भी मिल जाता है।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button