Medicinal Plants: डायबिटीज के रोगियों के रामबाण औषधि है ये प्लांट, खाली पेट ऐसे करें सेवन"/>

Medicinal Plants: डायबिटीज के रोगियों के रामबाण औषधि है ये प्लांट, खाली पेट ऐसे करें सेवन

HIGHLIGHTS

  1. आयुर्वेद में एलोवेरा का बहुत महत्व बताया गया है।
  2. यह कई रोगों को साधने में मददगार होता है।
  3. डायबिटीज के मरीजों के लिए एलोवेरा चमत्कारी औषधि से कम नहीं है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। अनियमित दिनचर्या और खानपान में लापरवाही के कारण आजकल कम उम्र में ही लोगों को Diabetes की समस्या होने लगी है। ऐसे में यदि आप एलोपैथी दवा खाने से बचना चाहते हैं तो कुछ घरेलू औषधियां आपके लिए रामबाण औषधि के समान काम कर सकती है। इंदौर स्थित अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के डॉक्टर अखिलेश भार्गव यहां कुछ ऐसी औषधियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका आप Diabetes के इलाज के लिए रोज सेवन कर सकते हैं।

कोक्टस इग्नस

डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए कोक्टस इग्नस (Costus Igneus) पौधे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पौधे की पत्तियों के सेवन से Diabetes तेजी से कंट्रोल होती है। यही कारण है कि इस पौधे को इंसुलिन प्लांट के नाम से भी जाना जाता है। रोज सुबह खाली पेट इस पौधे की पत्तियों को चबाकर खाने से फायदा होता है। इसके अलावा इन पत्तियों को सुखाकर पाउडर के रूप में भी ले सकते हैं।

एलोवेरा

naidunia_image

आयुर्वेद में एलोवेरा का बहुत महत्व बताया गया है। यह कई रोगों को साधने में मददगार होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए एलोवेरा चमत्कारी औषधि से कम नहीं है। यह पेट के साथ-साथ स्किन, बालों के लिए भी लाभकारी होता है। आयुर्वेद के अनुसार, रोज एलोवेरा जूस पीने से शरीर में इंसुलिन कंट्रोल में रहता है और मोटापा भी नहीं बढ़ता है।

स्टीविया

स्टीविया का पौधा मीठी पत्ती वाला होता है। इस पौधे की मिठास Diabetes के रोगियों के लिए नुकसानदायक नहीं होती है। आयुर्वेद के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों को स्टीविया के पत्तों को सुबह खाली सेवन करना चाहिए। खाली पेट इसकी पत्तियों को चबाने से शुगर स्पाइक नहीं होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button