बालों पर जरूरत से ज्यादा मेहंदी लगाने वाले हो जाएं सावधान, होते हैं ये साइड इफेक्ट्स

नई दिल्ली. आपने अक्सर बड़े-बुजुर्गों को सफेद बाल होने पर मेहंदी लगाने की सलाह देते हुए सुना होगा। लोग सालों से अपने सफेद बालों को कलर करने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन ऐसा करने वाले कई लोग इस बात से अनजान रहते हैं कि नेचुरल हेयर डाई के रूप में पहचानी जाने वाली मेहंदी पूरी तरह से प्राकृतिक होने के बावजूद आपके बालों को फायदे की जगह नुकसान तक पहुंचा सकती है। आइए जानते हैं कैसे।

बालों पर ज्यादा मेहंदी लगाने के नुकसान-

बालों का रंग बदलना होता है मुश्किल- 
सफेद बालों पर मेहंदी लगाने से संतरी तो काले बालों पर मेहंदी लगाने से बालों पर महरून या लाल रंग नजर आने लगता है। आप जितना ज्यादा मेहंदी का इस्तेमाल अपने बालों पर करते हैं, आपके बाल उतने ही ज्यादा लाल होना शुरू हो जाते हैं। ऐसे में जब कभी आप अपने बालों को मनचाहा कलर करने की सोचते हैं तो आपको निराशा का मुंह देखना पड़ सकता है। 

ड्राई हेयर-
बालों पर ज्यादा देर तक मेहंदी लगाने से आपके बाल ड्राई हो सकते हैं। ऐसा तब और ज्यादा होता है जब आप मेहंदी में कोई तेल नहीं मिलाते हैं। दरअसल, मेहंदी में लॉसन नामक डाई होती है जो एक तरह का कैराटिन होता है और बालों को प्रोटीन प्रदान करके हेयर फॉलिकल्स की बाहरी परत बनाने में मदद करता है। बावजूद इसके ज्यादा इस्तेमाल से बाल जरूरत से ज्यादा ड्राई हो सकते हैं।

बालों की चमक होती है कम-
ज्यादा देर बालों पर मेहंदी लगाने से बालों की नमी कम होने लगती है, जिससे बाल रूखे और बेजान दिखते हैं।   

हेयर टेक्सचर होता है खराब- 
बालों पर जरूरत से ज्यादा मेहंदी लगाने पर बाल बहुत ज्यादा ड्राई होने लगते हैं, जिससे हेयर टेक्सचर भी खराब होने लगता है। हेयर टेक्सचर खराब होने से बाल ड्राई होकर जल्दी टूटने लगते हैं। 

कैसे लगानी चाहिए मेहंदी- 
मेहंदी लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसे बालों पर 40 से 50 मिनट से ज्यादा देर तक बालों पर न लगाकर रखें। इसके अलावा महीने में सिर्फ एक बार ही मेहंदी लगाएं। मेहंदी लगाने के बाद हेयर मास्क लगाना न भूलें, वरना आपके बाल डैमेज हो सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button