Fungal Infection Precaution: बारिश में फंगल इन्फेक्शन से कैसे करें बचाव, यहां पढ़ें एक्‍सपर्ट की राय

बारिश के मौसम में कई बीमारियों का खतरा रहता है। खास तौर पर इस मौसम में फंगल इन्फेक्शन भी हो सकता है। सामान्य भाषा में इसे दाद कहा जाता है। इससे बचाव के लिए कई सावधानियां रखनी चाहिए। साथ ही बारिश में भीगने से भी बचना चाहिए।

HIGHLIGHTS

  1. बारिश में नहीं पहनना चाहिए गीले कपड़े
  2. डॉक्टर से परामर्श के बाद ही लें दवाई
  3. प्रेस के बाद ही कपड़े पहनना चाहिए

हेल्‍प डेस्‍क, इंदौर (Fungal Infection Precaution)। बारिश के मौसम में में त्वचा से संबंधित समस्या बढ़ जाती है। इस मौसम में सबसे ज्यादा फंगल इंफेक्शन होता है। इससे बचाव के लिए बारिश में भीगने से बचना चाहिए। यदि भीग भी जाते हैं तो जल्दी से कपड़े बदलकर शरीर को अच्छे से सुखा लेना चाहिए।डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. जैसमीन कौर अरोरा से समझते हैं, इस मौसम में फंगल इन्फेक्शन से कैसे बचा जा सकता है।

रखें ये सावधानी

ढीले कपड़े पहनें

आम तौर पर फंगल इन्फेक्शन को दाद के नाम से जाना जाता है और लोग अक्सर इसे तब तक नजरअंदाज करते हैं, जब तक ये बड़ी समस्या न बन जाए। इससे बचाव के लिए टाइट कपड़े पहनने बचना चाहिए और ढीले सूती कपड़े पहनने चाहिए।

नमी वाले कपड़े न पहनें

बारिश में आधे सूखे, नमी वाले कपड़े और मोजे पहनने के कारण भी फंगल इंफेक्शन की समस्या बढ़ जाती है। कपड़ों को प्रेस करने के बाद पहनना चाहिए।

naidunia_image

मन से दवाई न लें

कई लोग इसके इलाज में भी लापरवाही बरतते हैं, सीधे मेडिकल स्टोर से स्टेरायड युक्त क्रीम लगाते हैं, जोकि तुरंत तो राहत दे देते हैं, लेकिन बाद में इंफेक्शन बढ़ जाता है। इसके कारण फंगल इंफेक्शन ठीक होने में भी समय लग जाता है।

बारिश में न भीगें

वहीं इस मौसम में बाल झड़ने और डैंड्रफ की समस्या भी अधिक होती है। इससे बचाव के लिए बारिश में न भीगे और जल्दी से बालों को सुखा लें। कभी भी सोशल मीडिया पर विज्ञापन देखकर कोई तेल या शैंपू न खरीदें। इनके उपयोग के पहले एक बार डाक्टर की सलाह लें।

डिस्क्लेमर

 

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button