Monkeypox से भारत में एक मरीज की मौत

देश-दुनिया पर गंभीर बीमारियों का खतरा मंडर रहा है। कोरोना महामारी के केस कम जरूर पड़े हैं, लेकिन यह महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। इस बीच, मंकीपॉक्स के रूप में एक नया संकट सामने है। वहीं स्वाइन फ्लू के मामले भी बढ़ने लगे हैं। मंकीपॉक्स को लेकर ताजा खबर यह है कि भारत में इससे पहले मरीज की मौत हो गई है। मृतक केरल का रहना वाला है। जानकारी के मुताबिक, मरीज को यूएई में मंकीपॉक्स हुआ था। वह 22 जुलाई को भारत लौटा था और 27 जुलाई कों यहां अस्पताल में भर्ती हुआ जहां उसमें एक बार फिर मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई। अब उसकी मौत हो चुकी है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि कुछ दिनों पहले संयुक्त अरब अमीरात से केरल आए युवक की शनिवार (30 जुलाई) को त्रिशूर में मृत्यु हो गई। उन्हें मंकीपॉक्स पॉजिटिव पाया गया था। बता दें, यह केरल में मंकीपॉक्स का चौथा मामला था। हालांकि अच्छी बात यह है कि केरल में ही सामने आए देश के पहले मंकीपॉक्स मरीज की तबीयत पूरी तरह ठीक है और उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। अन्य दो मरीज स्थिर हैं। दिल्ली में भी एक मंकीपॉक्स मरीज का इलाज जारी है।

Covid-19: लगातार लक्षण बदल रहा कोरोना, BA.5 ज्यादा खतरनाक

दुनिया भर में कोविड-19 की लहर कमजोर हो गई हो, लेकिन संक्रमण का खतरा अभी तक टला नहीं है। कोरोना वायरस लगातार बदल रहा है। वैज्ञानिक हर रोज नए लक्षणों की खोज कर रहे हैं। हाल ही में एक इम्यूनोलॉजिस्ट ने चेतावनी दी है कि कोविड-19 का नया वैरिएंट अलग लक्षण दिखा रहा है।

वैज्ञानिक की रिपोर्ट के मुताबिक, नया स्ट्रेन Omicron BA.5, एक अत्यधिक संक्रामक सबवेरिएंट है जो चिंता का विषय है क्योंकि यह दुनिया भर में संक्रमण की एक नई लहर का कारण बन सकता है। इसका सबसे अलग लक्षण है रात में पसीना आना।

African swine flu: केरल के वायनाड में फिर मिला संक्रमण

केरल के वायनाड जिले और पड़ोसी कन्नूर में पहली बार अफ्रीकी स्वाइन फ्लू के मामले सामने आए हैं। वायनाड में जुलाई के अंतिम सप्ताह में पहला मामला सामने आया था, जिसके बाद दो खेतों में 300 से अधिक सूअरों को मार दिया गया था। 1 अगस्त को भी वायनाड में ताजा मामले सामने आए, जहां अचानक 15 सूअरों की मौत हो गई। जांच में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। कन्नूर के सुअर फार्म में अधिक मामले सामने आने के बाद लगभग 200 सूअरों को मार दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button