Health Tips: दिन में गर्मी, रात में ठंड… बदलते मौसम में बीमारियों से बचना हो तो इन बातों का रखें ध्यान"/>

Health Tips: दिन में गर्मी, रात में ठंड… बदलते मौसम में बीमारियों से बचना हो तो इन बातों का रखें ध्यान

HIGHLIGHTS

  1. बदलते मौसम में हरी सब्जी, पानी और फल का बराबर मात्रा में सेवन करें ताकि डायजेशन ठीक रहे।
  2. गर्मी का मौसम शुरू होते ही मच्छर बढ़ना शुरू हो जाते हैं। इसलिए आसपास पानी जमा न होने दें। गंदगी न होने दें।
  3. हो सके तो मच्छरदानी लगाकर सोएं। मच्छर को दूर रखने के अन्य उपाय करें। पीने के पानी का भी ध्यान रखें।

Health Tips: नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। इन दिनों मौसम में बार-बार बदलाव देखा जा रहा है। ऐसे में सावधानी रखने की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। इसमें बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। बदलते मौसम के चलते दिन में गर्मी तो शाम के बाद ठंड लगती है। इसलिए शाम होते ही शरीर को ढक कर रखें ताकि ठंड से बचा जा सके। इस दौरान खानपान का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। हरी सब्जी, पानी और फल का बराबर मात्रा में सेवन करें ताकि डायजेशन ठीक रहे। इसके साथ ही बाहरी खानपान की वस्तुओं का विशेष ध्यान रखें।

naidunia_image

जनरल फिजिशियन डा. प्रवीण डाणी का कहना है कि गर्मी का मौसम शुरू होते ही मच्छर बढ़ना शुरू हो जाते हैं। इसलिए आसपास पानी जमा न होने दें। गंदगी न होने दें। ऐसा होने पर डेंगू और मलेरिया होने की आशंका बढ़ जाती है। हो सके तो मच्छरदानी लगाकर सोएं। मच्छर को दूर रखने के अन्य उपाय करें। पीने के पानी का भी ध्यान रखें। कई बार बाहर का पानी पीने से भी बीमारी हो सकती है, इसलिए बाहर जाएं तो घर से ही पानी ले जाएं या फिर आरओ वाटर का उपयोग करें।

मेडिकल से दवा न लाएं, डाक्टर के पास जाएं

कई बार वायरल होने पर लोग सीधे मेडिकल स्टोर पर जाकर दवाएं ले लेते हैं, लेकिन ऐसा करना गलत होता है। वायरल या फिर किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधित परेशानी होने पर सीधे अपने डाक्टर से मिलें और पूरा इलाज कराएं। कई बार अधूरा इलाज होने पर समस्याएं बढ़ जाती हैं। घर के किसी एक सदस्य को वायरल होने पर अन्य सदस्यों में भी संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है। इसलिए सभी लोग सतर्क रहें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button