Exercise In Summer: ज्यादा वर्कआउट से शरीर में न हो जाए पानी की कमी, इन बातों की रखें विशेष सावधानी"/>

Exercise In Summer: ज्यादा वर्कआउट से शरीर में न हो जाए पानी की कमी, इन बातों की रखें विशेष सावधानी

HIGHLIGHTS

  1. गर्मियों में ज्यादा वर्कआउट करने से बचें।
  2. यदि ज्यादा थकावट लग रही है तो बीच-बीच में थोड़ा आराम कर लें।
  3. वर्कआउट के दौरान आरामदायक कपड़े पहने।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। अपने स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहने वाले लोग एक नियमित दिनचर्या का पालन करते हैं और रोज वर्कआउट भी करते हैं। यदि आप भी रोज एक जैसा वर्कआउट करते हैं तो गर्मियों के मौसम में इसको लेकर थोड़ा सावधान हो जाना चाहिए। फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. देवेंद्र पाठक के अनुसार, किसी भी व्यक्ति को एक्सरसाइज भी मौसम के अनुसार ही करना चाहिए, क्योंकि मौसम के मुताबिक व्यक्ति का स्टेमिना भी प्रभावित होता है। ठंड के मौसम में जितनी एक्सरसाइज आप कर पाते हैं, ऐसा जरूरी नहीं कि गर्मी के मौसम में भी आप उतनी ही एक्सरसाइज कर पाएं। गर्मी के मौसम में वर्कआउट करते समय इन बातों की सावधानी रखना चाहिए।

 
 

वर्कआउट से पहले करें वार्म अप

एक्सरसाइज से पहले वार्म अप जरूर करना चाहिए। आमतौर पर यह माना जाता है कि वार्मअप सिर्फ सर्दियों के मौसम में ही करना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं है। वार्म अप करने से मांसपेशियां रिलेक्स हो जाती है। वार्म अप करने के बाद यदि एक्सरसाइज करते हैं तो सांस नहीं फूलेगी।

naidunia_image

 
 
 

वर्कआउट के बीच थोड़ा आराम भी करें

गर्मियों में ज्यादा वर्कआउट करने से बचें। यदि ज्यादा थकावट लग रही है तो बीच-बीच में थोड़ा आराम कर लें। वर्कआउट के दौरान आरामदायक कपड़े पहने। वर्कआउट के लिए ऐसी जगह का चुनाव करें, जो हवादार हो।

खुद को हाइड्रेट रखें

गर्मी में एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में खूब पानी पिएं। शरीर को हाइड्रेट रखें, ऐसा करने से शरीर में कमजोरी नहीं आएगी। अगर आप लंबा वर्कआउट कर रहे हैं, तो बीच-बीच में भी इलेक्ट्रोलाइट या पानी पीते रहें।

वर्कआउट के बाद स्नान जरूर करें

एक्सरसाइज के बाद जरूर नहाना चाहिए। शरीर को ऊर्जावान महसूस करेंगे। पसीने के रूप में शरीर का टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। स्किन में भी कोई इन्फेक्शन नहीं होगा। नहाने से इंफेक्शन फैलने का खतरा कम हो जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button