Cosmetic Surgery Indore: सर्जरी… जो सौंदर्य के साथ बढ़ा रही आत्मविश्वास, लड़कियों के साथ लड़के भी करा रहे ऑपरेशन

कॉस्मेटिक सर्जरी कराने में अब लड़कियां ही नहीं, लड़के भी आगे हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, पुरुष के बढ़ते स्तन की इस समस्या को गाइनेकोमेस्टिया कहा जाता है। गाइनेकोमेस्टिया सर्जरी के माध्यम से कई पुरुषों का पुलिस, आर्मी में भर्ती होने का सपना भी पूरा हो पाया है। इंदौर के सरकारी अस्पताल में कई तरह की सर्जरी फ्री में की जा रही है।

HIGHLIGHTS

  1. आकर्षक मुस्कुराहट के लिए युवतियां गालों पर बनवा रही डिंपल।
  2. स्मार्टनेस में इजाफा करने के लिए युवक भी करवा रहे ब्रेस्ट सर्जरी।
  3. निजी अस्पताल से लेकर सरकारी अस्पताल तक में हो रही सर्जरी।

विनय यादव, इंदौर। Cosmetic surgery Indore: सेहत के साथ खूबसूरती का कॉम्बिनेशन अब युवाओं के सिर चढ़कर बोल रहा है। वैसे यह तालमेल पुराना है, लेकिन अब इसे साकार करने में मेडिकल साइंस मददगार साबित हो रहा है। दिलचस्प बात तो यह है कि अब तालमेल युवतियों को ही नहीं, बल्कि युवकों को भी रास आ रहा है।

तभी तो शहर के युवा अपनी खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए कास्मेटिक सर्जरी करा रहे हैं। युवतियां गालों पर डिंपल बनवा रही हैं, तो युवक ब्रेस्ट सर्जरी से स्मार्टनेस में इजाफा कर रहे हैं। युवाओं की इस ख्वाहिश को निजी अस्पताल से लेकर शासकीय अस्पताल तक पूरा कर रहे हैं।

शहर में सस्ती हो रही है कॉस्मेटिक सर्जरी

अच्छी बात यह है कि शहर में यह कास्मेटिक सर्जरी अपेक्षाकृत कम खर्च में हो रही है। इसलिए अन्य शहर से ही नहीं, बल्कि विदेश से भी युवा यह सर्जरी कराने शहर आ रहे हैं। जन्म दोष के कारण होने वाली असामान्यता जैसे कि कटा होंठ व तालू, जुड़ी हुई अंगुलियां, पैदाइशी निशान का इलाज किया जाता है।

कैंसर की सर्जरी के बाद चेहरे, स्तन और शरीर के अन्य हिस्सों के विकारों को ठीक किया जा रहा है। इसके अलावा गंभीर रूप से जले हुए मरीजों में शरीर के अन्य जगह से मांस और चमड़ी निकालकर ठीक किया जाता है। सड़क हादसे के बाद कटी अंगुली, कटे हाथ को माइक्रोवस्कुलर सर्जरी से जोड़ने के लिए प्लास्टिक सर्जरी की जा रही है।

कई तरह की सर्जरी हो रही है फ्री

साथ ही अन्य चोटों को ठीक करने के लिए प्लास्टिक सर्जरी का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिन युवतियों के चेहरे पर डिंपल होता है, उनकी मुस्कुराहट आकर्षित होती है। इसे देखते हुए वर्तमान में युवतियां आकर्षित मुस्कुराहट के लिए डिंपल सर्जरी करवा रही हैं।

इसके लिए अस्पतालों में मॉडलिंग, डॉक्टर सहित नौकरीपैशा युवतियां चेहरे पर डिंपल के लिए भी सर्जरी करवाने के लिए आ रही हैं। एमवाय अस्पताल में ही अब तक करीब 10 युवतियों की यह सर्जरी हो चुकी है। इसके अलावा सिक्स पैक, चर्बी, नाक, होंठ आदि सर्जरी की सुविधा भी यहां मिल रही है। इनमें से कुछ सर्जरी तो ऐसी हैं जो फ्री में भी हो रही हैं। युवक भी करवा रहे सर्जरी से बदलावजिन पुरुषों के स्तन का आकार महिलाओं की तरह बड़ा होता है, उसे सर्जरी के माध्यम से छोटा किया जा रहा है। अब तक 50 से अधिक पुरुषों को इससे लाभ मिल चुका है। इसका लाभ इंदौर के साथ ही प्रदेशभर के मरीजों को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में फ्री सर्जरी की सुविधा मिल रही है। – डॉ. सचिन वर्मा, प्लास्टिक और कास्मेटिक सर्जन

सरकारी अस्पताल कर
रहे सपना साकार

युवाओं के सपनों को साकार करने में अब शासकीय सुविधा और भी मददगार बन रही हैं। निजी अस्पतालों में इसका खर्च हजारों से लेकर लाखों रुपये तक हो जाता है। वहीं, एमवाय अस्पताल में इसे फ्री में किया जा रहा है। पोस्ट सर्जरी दवाएं तक यहां फ्री में मिल जाती हैं।

 

इसके चलते मध्य प्रदेश के बड़े शहरों भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर क्षेत्र से भी लोग सर्जरी करवाने इंदौर आ रहे हैं। देश के अन्य हिस्सों से भी कई लोग यहां सर्जरी करवाने के लिए पहुंच रहे हैं। अस्पताल में लगभग सभी प्रकार की सर्जरी की सुविधा मिल रही है।

ऐसी समस्याओं में भी सर्जरी कारगर

कॉस्मेटिक सर्जरी में स्तन वृद्धि, अतिरिक्त चर्बी कम करना, स्तन का आकार कम करना, ब्रेस्ट लिफ्ट, टमी टक सर्जरी, नितंब सुधार, पलकों में सुधार, नाक के आकार में सुधार, कान के आकार में सुधार, झुर्रियों में सुधार, माथे का कायाकल्प किया जा रहा है।

ठोड़ी के आकार में सुधार, गाल के आकार में सुधार, डिंपल बनवाने, त्वचा को जवां करने के लिए, मृत त्वचा को हटाने, बालों में सुधार, योनि के आकार में सुधार आदि प्रमुख सर्जरी भी यहां के अस्पताल में की जा रही है। यह लोगों के आत्मविश्वास को बढ़ा रही है।

पुलिस आर्मी में जाने का सपना हुआ पूरा

कई पुरुष अपने स्तनों की वजह से परेशान रहते हैं। आमतौर पर यह समस्या 21 से 40 वर्ष के बीच अधिक देखने को मिलती है। इस कारण पुरुष अपना आत्मविश्वास तक खो देते हैं, लेकिन पुरुषों की इस समस्या का निदान भी इस सर्जरी के जरिए हो रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button