सेहत को नजरअंदाज करना हो सकता है खतरनाक, एक्सपर्ट के बताएं इन तरीकों से रहें हेल्दी

महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक नींद की आवश्यकता होती है, खासकर 35-49 वर्ष की आयु में। कम नींद से मोटापा, चिड़चिड़ापन, हृदय रोग और डायबिटीज का खतरा बढ़ता है। आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. रितु रायसिंघानी ने संतुलित से जानें स्वस्थ रहने के तरीके।

HighLights

  1. फास्ट फूड से बचें और ताजे फल-सब्जियां अधिक खाएं।
  2. तनाव से बचने के लिए योग और प्राणायाम जरूर करें।
  3. 35 के बाद लिपिड स्क्रीनिंग, थायराइड, शुगर का टेस्ट कराएं।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। महिलाओं को पुरूषों की अपेक्षा नींद की अधिक जरूरत होती है। कम नींद से हार्मोंस प्रभावित होते हैं, जिससे बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। खासतौर पर 35 से 49 वर्ष आयु तक महिलाओं में कम नींद के कारण मोटापा, चिड़चिड़ापन, हृदय रोग और डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है। अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद के साथ अच्छा खानपान भी जरूरी है। डा. रितु रायसिंघानी, आयुर्वेद चिकित्सक, पीजी स्कॉलर ने विस्तार से बताया है कि कैसे महिलाएं अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सकती हैं।

इन तरीकों से रखें सेहत का ध्यान

  • फास्ट फूड का सेवन करने से बचें। ताजे फल और सब्जियां अधिक खाएं। इनमें पाए जाने वाले एंटीआक्सीडेंट हमें स्वस्थ रहने में मदद करते हैं।
  • साफ्ट ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक आदि में शुगर की मात्रा अधिक है। इससे मोटापा बढ़ता है। मानसिक स्वास्थ्य की दृष्टि से भी इनसे दूर रहना चाहिए।
  • आजकल हर कोई किसी न किसी रूप में तनाव से प्रभावित है। तनाव भी कई बीमारियों का कारण बन सकता है। योग और प्राणायाम तनाव से दूर रहने का सबसे सरल और सहज माध्यम है। यह वास्तव में एनर्जी बूस्टर हैं।

35 साल की आयु के बाद महिलाओं को लिपिड स्क्रीनिंग, थायराइड, शुगर और मेमोग्राम टेस्ट कराना चाहिए। समय पर बीमारी पता चलने पर इलाज आसान हो जाता है। एक बात का ध्यान रखें कि कभी भी अपनी मर्जी से कोई दवा न लें। चिकित्सक की सलाह पर ही दवाएं लेनी चाहिए। संतुलित भोजन, योग और सात से आठ घंटे की अच्छी नींद अच्छी सेहत की कुंजी हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button