Black Pepper Test: मिलावटी तो नहीं है आपकी काली मिर्च, ऐसे करें असली-नकली की पहचान"/>

Black Pepper Test: मिलावटी तो नहीं है आपकी काली मिर्च, ऐसे करें असली-नकली की पहचान

HIGHLIGHTS

  1. खानपान की चीजों में मिलावट होना आजकल आम बात हो गई है।
  2. मिठाई और डेयरी प्रोडक्ट के अलावा मसालों में सबसे ज्यादा मिलावट देखने को मिलती है। आज
  3. काली मिर्च में ब्लैकबेरी की मिलावट की जाती और इसकी पहचान काफी आसानी से की जा सकती है।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। त्योहारी सीजन में बाजार में मिलावटी चीजें बहुत ज्यादा बिकती है। ऐसे में स्वास्थ्य पर भी इसका बुरा असर होता है। खानपान की चीजों में मिलावट होना आजकल आम बात हो गई है। मिठाई और डेयरी प्रोडक्ट के अलावा मसालों में सबसे ज्यादा मिलावट देखने को मिलती है। आज हम आपको मसालों के रूप में उपयोग में आने वाली काली मिर्च की पहचान के बारे में बताएंगे। बाजार में मिलावटी काली मिर्च भी काफी बिकती है और आप कैसे असली और नकली काली मिर्च की पहचान कर सकते हैं।

FSSAI ने बताया, ऐसे करें पहचान

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने समय-समय पर मिलावटी चीजों के प्रति लोगों को जागरुक करता है। FSSAI के मुताबिक, काली मिर्च में ब्लैकबेरी की मिलावट की जाती और इसकी पहचान काफी आसानी से की जा सकती है।

ऐसे करें काली मिर्च की पहचान

    • काली मिर्च में आमतौर पर पपीते के बीच या ब्लैकबेरी की मिलावट की जाती है। ऐसे में इसका सेवन करना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। काली मिर्च का उपयोग आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी किया जाता है और यदि नकली काली मिर्च खाते हैं तो सेहत को फायदा भी नहीं होगा। ऐसे में असली काली मिर्च की पहचान ऐसे कर सकते हैं।
    • काली मिर्च टेबल पर रख दें। इसके बाद काली मिर्च को उंगली से दबाएं। असली काली मिर्च आसानी से टूटती नहीं है, जबकि नकली काली मिर्च आसानी से टूट जाती है।
    • पानी में साबूत काली मिर्च डाले और 5 मिनट तक इंतजार करें। यदि यह ऊपर तैरने लगे तो ये पपीते के बीज हो सकती है। असली काली मिर्च अंदर से ठोस होती है और कभी भी पानी में तैरती नहीं है।

डिस्क्लेमर

स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button