Sleep Disorder: विटामिन-D की कमी से हो सकती है अनिद्रा की समस्या, लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव"/>

Sleep Disorder: विटामिन-D की कमी से हो सकती है अनिद्रा की समस्या, लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

HIGHLIGHTS

  1. विटामिन डी वसा में घुलनशील हार्मोन का एक समूह है।
  2. यह सूर्य की प्रकाश के संपर्क में आने पर त्वचा के भीतर उत्पन्न होता है।
  3. सूरज की रोशनी के अलावा विटामिन डी सैल्मन और टूना फिश, अंडे की जर्दी और मशरूम में भी पाया जाता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। आजकल अधिकांश लोग अनिद्रा की समस्या से परेशान होते हैं और इसके कई कारण हो सकती है। इनमें से एक मुख्य कारण विटामिन-डी की कमी भी होती है। शरीर में विटामिन-डी की कमी के कारण सोरायसिस, क्रोनिक किडनी रोग, मधुमेह, अस्थमा, अवसाद और कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में नींद की कमी होने पर तत्काल अपना विटामिन-डी टेस्ट करना चाहिए। इस बारे में ज्यादा जानकारी दे रहे हैं इंदौर के ख्यात पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. प्रमोद झवर।

विटामिन डी की कमी का असर

विटामिन डी दरअसल वसा में घुलनशील हार्मोन का एक समूह है, जो सूर्य की प्रकाश के संपर्क में आने पर आपकी त्वचा के भीतर उत्पन्न होता है। सूरज की रोशनी के अलावा विटामिन डी सैल्मन और टूना फिश, अंडे की जर्दी और मशरूम में भी पाया जाता है। विटामिन डी शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करता है। ऐसे में विटामिन डी की कमी होने पर शरीर में हड्डियां कमजोर होने लगती है। हाल के कई अध्ययनों में इस बात का खुलासा हुआ है कि विटामिन डी की कमी नींद की गुणवत्ता को प्रभावित करती है। इस विटामिन की कमी से ब्लड प्रेशर और हार्ट बीट बढ़ सकती है।

naidunia_image

 

ऐसे दूर करें विटामिन डी की कमी

शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप कुछ समय सुबह-सुबह सूर्य की रोशनी में बिताएं। ऐसा करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल से विटामिन बनना शुरू हो जाता है। ऐसा करने से शरीर में भरपूर विटामिन-डी मिलता है। रोज सुबह हल्की धूप में 5 से 10 मिनट का समय विटामिन डी की जरूरत को पूरा करने के लिए काफी है। सर्दियों में यह समय आप थोड़ा अधिक कर सकते हैं।

संतुलित आहार लें

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए संतुलित आहार लेना चाहिए। यदि आप मांसाहारी हैं तो डाइट में सैल्मन, टूना फिश ले सकते हैं। इसके अलावा डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, दही और खट्टे फलों का जूस ले सकते हैं। ऐसा करके भी आप अपनी नींद में सुधार कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button