Premature Gray Hair: कम उम्र में सफेद हो रहे बाल, एक्सपर्ट की सलाह के बिना न करें बायोटिन का सेवन

पिछले कुछ सालों में यह देखने में आया है कि खराब जीवनशैली के कारण कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने की समस्या बढ़ गई है। कई मामलों में तो 12 से 13 साल की उम्र में ही बच्चों के बाल भी सफेद हो रहे हैं। डर्मेटोलाजिस्ट डॉ. अलोक सुल्तानिया से जानिए इसके कारण और बचाव के तरीके।

HIGHLIGHTS

  1. 12 से 13 साल के बच्चों के बाल सफेद होना अब हो गई है सामान्य बात।
  2. आनुवंशिक कारण, अस्वस्थ दिनचर्या और तनाव से सफेद हो रहे हैं बाल।
  3. बिना डॉक्टरी सलाह के बायोटिन जैसी दवाएं खाने से हो सकती है समस्या।

बिलासपुर। इन दिनों किशोर उम्र में ही बालों का जल्दी सफेद होना आम समस्या बनती जा रही है। डर्मेटोलाजिस्ट्स का कहना है कि 12-13 साल के बच्चों के बाल सफेद होना अब सामान्य बात हो गई है। विशेषज्ञों के मुताबिक इस समस्या के पीछे आनुवंशिक कारण, अस्वस्थ दिनचर्या और तनाव प्रमुख वजहें हो सकती हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, कम उम्र में बाल सफेद होने का एक प्रमुख कारण अनुवांशिकता हो सकता है। यदि माता-पिता में से किसी को कम उम्र में सफेद बाल रहे हैं, तो यह समस्या बच्चों में भी देखी जा सकती है। इसके अलावा कुछ मामलों में विटिलिगो नामक स्थिति के कारण भी बाल सफेद हो सकते हैं। इसमें स्किन के कुछ हिस्सों का रंग उड़ जाता है।

पोषण की कमी का भी असर

डर्मेटोलाजिस्ट बताते हैं कि अस्वस्थ खानपान, प्रदूषण और विटामिन बी-12, और विटामिन डी-3 की कमी भी बालों की सफेदी का कारण बन सकती है। पिछले कुछ वर्षों में खराब जीवनशैली के कारण कम उम्र में बाल सफेद होने की समस्या में वृद्धि देखी गई है।

स्वस्थ आहार, योग और तनाव प्रबंधन के द्वारा इस समस्या से बचा जा सकता है। वहीं, चिकित्सीय सलाह के बिना बायोटिन का सेवन नुकसानदेह साबित हो सकता है।

बिना डॉक्टरी सलाह के न लें बायोटिन

चिकित्सकों के अनुसार, बिना एक्सपर्ट की सलाह के बायोटिन का उपयोग स्वास्थ्य के लिए समस्याएं पैदा कर सकता है। इंटरनेट मीडिया के जमाने में बाल सफेद होने और झड़ने की समस्या वाले युवाओं को टारगेट कर बायोटिन का खूब प्रचार किया जा रहा है।

वहीं, इस समस्या से परेशान युवा भी विज्ञापन देखकर सफेद बालों का इलाज खुद करने लगते हैं। वे बाजार से बायोटिन लेकर बिना चिकित्सीय सलाह के खाते हैं। यह नुकसानदेह होता है। इसके सेवन से गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

उपाय और बचाव के तरीके

  • पोषक तत्वों से भरपूर आहार शामिल करें।
  • तनाव को कम करें, योग और व्यायाम करें।
  • बिना सलाह के नहीं लें बायोटिन जैसी दवाएं।
  • बालों की ठीक से देखभाल सुनिश्चित करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button