Anemia: ये लापरवाहियां न पड़ जाएं भारी… हो सकती है एनीमिया की समस्या, इन बातों का रखें ध्‍यान"/>

Anemia: ये लापरवाहियां न पड़ जाएं भारी… हो सकती है एनीमिया की समस्या, इन बातों का रखें ध्‍यान

खानपान पर ध्यान न दे पाने के कारण महिलाओं को एनीमिया की समस्या होती है। इसमें महिलाओं को चक्कर आने और जल्दी थकान होने की समस्या बढ़ जाती है। हालांकि, खानपान पर ध्यान देकर इन समस्याओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है। फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. मृदुला महीधर से समझते हैं, एनीमिया क्या है, यह क्यों होता है और इससे कैसे बचा जा सकता है।

HIGHLIGHTS

  1. आयरन की कमी के कारण होता है एनीमिया
  2. महिलाओं में सर्वाधिक होती है एनीमिया बीमारी
  3. भोजन में सलाद और पौष्टिक आहार करें शामिल

Anemia हेल्‍थ डेस्‍क, इंदौर। वर्तमान समय में एनीमिया कॉमन बीमारी हो चुकी है। यह तब होता है जब आप अपने आहार में पर्याप्त आयरन नहीं खाते। ज्यादातर यह बीमारी महिलाओं में होती है। क्योंकि वह बच्चों का व परिवार का तो ध्यान रखती हैं, लेकिन खुद की सेहत का ध्यान नहीं रख पातीं। इससे उन्हें एनीमिया की शिकायत हो जाती है, जिसकी वजह से थकान या कमजोरी, तेज दिल की धड़कन, चक्कर आना, सिरदर्द, सांस फूलना, काम करने में जल्दी थक जाना आदि समस्याएं आती हैं।

तय समय पर भोजन करें

इससे बचाव का तरीका यही है कि महिलाएं अपना रूटीन सेट करें। ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर समय पर करें।

naidunia_image

 

पौष्टिक आहार लें

थाली में सभी प्रकार की पौष्टिकता वाली डिशेज शामिल करें। हरी सब्जी, सभी प्रकार की दालें, फ्रूट्स और सलाद शामिल करें।

आयरन युक्त भोजन करें

यदि आप पर्याप्त मात्रा में आयरन युक्त खाद्य पदार्थ नहीं खा रहे हैं, तो आपको खून की कमी हो सकती है। आयरन लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button