घुटनों का दर्द चलने नहीं देता तो एक्सपर्ट ने बताया इन एक्सरसाइज को करने से मिलेगी राहत

नई दिल्ली. घुटनों का दर्द इन दिनों बहुत से लोगों को सताता है। बढ़ती उम्र के साथ ही कम उम्र में भी लोग पैरों के ज्वॉइंट्स में होने वाले दर्द से बेहाल रहते हैं। घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए मसाज और दवाओं का असर नहीं दिख रहा तो इन एक्सरसाइज को रोजाना करें। एक्सपर्ट की बताई ये एक्सरसाइज घुटनों में होने वाले दर्द से निजात दिलाने में मदद करेगी। सबसे खास बात कि इन्हें घर में बिना किसी मशीन के आसानी से किया जा सकता है।

सीधे पैर उठाना
अक्सर डॉक्टर इस एक्सरसाइज को करने के लिए बताते हैं। घुटनों के दर्द से राहत दिलाने में ये मदद करती है। सबसे पहले कुर्सी पर बैठकर पैर लटका लें। अब सामने की ओर पैर को उठाएं। करीब 10 सेकेंड तक इसे सीधा रखें और फिर 20 सेकेंड के लिए पैर को आराम से नीचे रखें। इसी तरह से 10 से 20 बार इस एक्सरसाइज को करें। दिन में दो बार इस एक्सरसाइज को करने से घुटनों के दर्द में आराम मिलेगा और दवाओं की जरूरत  नहीं पड़ेगी।

लेट कर करें एक्सरसाइज
घुटनों के दर्द में ये एक्सरसाइज भी तेजी से असर दिखाती है। इसे करने के लिए सबसे पहले लेट जाएं। पैरों को उठाकर घुटने के पास से मोड़े। पैर इस तरह से मुड़े हों कि पंजे जमीन पर रखे हों। अब एक पैर को उठाएं और करीब 45 डिग्री का एंगल बनाएं। करीब 10 सेकेंड तक इसे ऐसे ही हवा में रखना है। फिर पैर को नीचे लाकर रखें और दूसरे पैर से यहीं प्रोसेस को दोहराएं। 

स्क्वाट
स्क्वाट करने से भी घुटनों के दर्द में राहत मिलती है। इसे करने के लिए किसी कुर्सी को रख लें। फिर खड़े होकर पैरों को कंधे की चौड़ाई के हिसाब से फैला लें। अब कुर्सी को पकड़ते हुए पैरों को घुटने के पास से मोड़ें। पैर मोड़ते समय करीब 30 डिग्री का एंगल बनाएं। 5-10 सेकेंड तक इसी स्थिति में रहें और फिर सीधा खड़ा हो जाएं। ये प्रक्रिया करीब 10-20 बार दोहराएं। इससे पैरों को आराम मिलता है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button