Raw Milk For Skin: औषधि से कम नहीं कच्चा दूध, टैनिंग दूर करने के लिए ऐसे करें उपयोग

HIGHLIGHTS

  1. कच्चे दूध में भी विटामिन-ए, विटामिन-डी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।
  2. यदि आप चेहरे पर टैनिंग से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कच्चे दूध के साथ शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. आप एक कटोरी में 4-5 चम्मच कच्चा दूध लें और 1 चम्मच शहद डालकर फेस पैक तैयार करें।

Raw Milk For Skin। सेहत के लिए दूध का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन कच्चा दूध भी किसी औषधि से कम नहीं है। कच्चे दूध में भी विटामिन-ए, विटामिन-डी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इंदौर स्थित अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के डॉ. अखिलेश भार्गव के मुताबिक, आयुर्वेद में कच्चे दूध का विशेष महत्व बताया गया है और इन बीमारियों में कच्चे दूध का उपयोग कर सकते हैं।

चेहरे से दूर करें टैनिंग

यदि आप चेहरे पर टैनिंग से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कच्चे दूध के साथ शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में 4-5 चम्मच कच्चा दूध लें और 1 चम्मच शहद डालकर फेस पैक तैयार करें। इस फेस पैक को रुई के जरिए हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने के करीब 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

चेहरे की झुर्रियां दूर करें

कच्चा दूध और हल्दी का फेस पैक लगाकर आप चेहरे की झुर्रियां और दाग-धब्बे दूर कर सकते हैं। इस फेस पैक को तैयार करने के लिए 3-4 चम्मच कच्चा दूध लेकर एक चुटकी हल्दी मिलाएं और चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखें। इसके पानी ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाती है।

कच्चा दूध के साथ मुल्तानी मिट्टी

पिंपल और दाग-धब्बे की समस्या होने पर कच्चे दूध के साथ मुल्तानी मिट्टी लगाना चाहिए। कच्चे दूध में थोड़ी सीृ मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर तब तक लगाकर रखें, जब की मुल्तानी मिट्टी सूख न जाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को साफ कर लें।

त्वचा में निखार के लिए

यदि आप चेहरे पर थकान महसूस करते हैं तो चेहरे पर निखार लाने के लिए कच्चे दूध के साथ दही का इस्तेमाल करें। कच्चे दूध में 1 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना और इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। ऐसा करने से चेहरे पर जल्द निखार आता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button