टेस्टी और हेल्दी है पालक के साथ बनी पनीर की इस सब्जी का कांबिनेशन, मिनटों में हो जाएगी तैयार

नई दिल्ली. अच्छी सेहत के लिए हेल्दी खाना बेहद जरूरी होता है। साथ ही मोटापा भी नहीं बढ़ता। अगर आप लो फैट कैलोरी वाले खाने की डाइट पर हैं तो पालक और पनीर की ये भुर्जी बिल्कुल परफेक्ट है। जिसे आप फटाफट सुबह के नाश्ते में बनाकर तैयार कर सकती हैं। इसे बनाने में बहुत ही कम समय लगेगा। साथ ही आप इसे डोसा या चीले की फिलिंग के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकेंगी। तो चलिए जानें कैसे बनाएं टेस्टी और हेल्दी पालक पनीर की भुर्जी।

पालक पनीर की भुर्जी बनाने की सामग्री
100 ग्राम पालक
एक चम्मच तेल
एक चम्मच जीरा
बारीक कटा हुआ एक प्याज
बारीक कटा टमाटर
हरी मिर्ची बारीक कटी हुई
अदरक बारीक कटी हुई
तेज पत्ता
दालचीनी
हरी धनिया
नमक स्वादानुसार
100 ग्राम पनीर

पालक और पनीर की सब्जी बनाने की विधि
ब्रेकफास्ट में पालक और पनीर की भुर्जी को आप मिनटों में तैयार कर सकते हैं। सबसे खास बात कि इसे बच्चे भी खाना पसंद करेंगे। इस सब्जी को बनाने के लिए सबसे पहले पालक को धोकर बारीक काट लें। साथ ही पनीर को हाथों से तोड़कर क्रंबल कर लें। अब पैन में तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो जीरा डालें। जीरा के चटकते ही बारीक कटी हरी मिर्च, अदरक डाल दें। साथ में तेजपत्ता, दालचीनी की छाल को डालें और भून लें। 

फिर प्याज के टुकड़ों को डालकर सुनहरा होने तक भूनें। जब प्याज अच्छी तरह से सुनहरा हो जाए तो इसमे पालक डालकर करीब दो से तीन मिनट तक पकाएं। जब ये पक जाएं तो इसमे टमाटर कटे हुए डालें। इसके साथ ही इसमे सारे मसाले हल्दी, गरम मसाला, धनिया पाउडर डाल दें। साथ में नमक मिलाएं। दो मिनट के लिए ढंक दें। जिससे कि टमाटर गलकर मिक्स हो जाएं। तेज आंच पर इसे अच्छी तरह से चलाएं और पनीर के क्रंबल टुकड़ों को डालकर मिक्स करें। दो से तीन मिनट तक तेजी से चलाते हुए गैस की फ्लेम को बंद कर दें। बस तैयार है पालक और पनीर की भुर्जी। इसे रोटी, परांठे या फिर चीले की फिलिंग के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button