Health Tips : जरूरी है कि शुरुआती दौर में ही उपचार करा लें"/>

Health Tips : जरूरी है कि शुरुआती दौर में ही उपचार करा लें

HIGHLIGHTS

  1. कैंसर जानलेवा बीमारी है परंतु समय रहते उपचार कराने से ठीक हो सकते हैं।
  2. देश में सालाना हजारों लोग तंबाकू सेवन के कारण कैंसर की चपेट में।
  3. यह भी जानना आवश्यक है कि शरीर की हर गांठ कैंसर की नहीं होती है।

Health Tips : रात में बुखार आना, बहुत थकावट महसूस होना, त्वचा का मोटा होना या गांठ महसूस होना, अचानक वजन बढ़ना या घटना, त्वचा पर नए तिल आना, उनमें खून आना या तिल का रंग बदलना, मुंह में छाले होना जो उपचार के बाद भी ठीक न हो, सांस लेने में परेशानी समेत कुछ अन्य लक्षण कैंसर के हो सकते हैं। यहां यह भी जानना आवश्यक है कि शरीर की हर गांठ कैंसर की नहीं होती है।

समय रहते उपचार कराने से ठीक हो सकते हैं घातक रोग

कैंसर जानलेवा बीमारी है परंतु समय रहते उपचार कराने से ठीक हो सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि शुरुआती दौर में ही कैंसर का उपचार करा लिया जाए। सेल्स में असमान्य वृद्धि कैंसर का मुख्य कारण होता है। देश में स्तन कैंसर, फेफड़े का कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, मुंह का कैंसर, पेट का कैंसर ज्यादा पाया जाता है। यह बीमारी मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है।

देश में सालाना हजारों लोग तंबाकू सेवन के कारण कैंसर की चपेट में

वर्तमान में तंबाकू, गुटका, धूम्रपान, शराब का चलन बढ़ रहा है। तमाम युवा नशे की इस लत का शिकार हैं। शोधों से पता चलता है कि किसी भी रूप में तंबाकू के सेवन से कैंसर का खतरा बढ़ता है। देश में सालाना हजारों लोग तंबाकू सेवन के कारण कैंसर की चपेट में आ रहे हैं। बिगड़ती जीवनशैली व खानपान की खराब होती आदतें तरह-तरह के शारीरिक विकार की मुख्य वजह है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button