Liver Damage: लिवर को हेल्दी रखना है, तो आज ही छोड़ें ये आदतें, इन चीजों को करें डाइट में शामिल"/>

Liver Damage: लिवर को हेल्दी रखना है, तो आज ही छोड़ें ये आदतें, इन चीजों को करें डाइट में शामिल

हाई कैलोरी वाले भोजन, सैचुरेटेड फैट, प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट (जैसे व्हाइट ब्रेड, सफेद चावल और पास्ता) और शक्कर से बचें।

HIGHLIGHTS

  1. लिवर को स्वस्थ रखने के लिए धूम्रपान का सेवन नहीं करें।
  2. बिना डॉक्टर की सलाह के बिना पेन किलर व एंटीबायोटिक दवाएं नहीं लें।
  3. हेपेटाइटिस ए और हेपेटाइटिस बी के टीके जरूर लगवाएं।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। Liver Damage: लिवर को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में अधिक तेल वाले फूड आइटम्स को शामिल न करें। पेट रोग विशेषज्ञ डॉ. अरुण सिंह भदौरिया के मुताबिक, इनके बदले हेल्दी फूड्स, जैसे- सब्जियां, फल, साबुत अनाज आदि को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इससे फैटी लिवर का खतरा रहता है। इसके अलावा, हाइजीन का भी ख्याल रखें। खूब पानी पिएं, क्योंकि आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने से आपके लिवर को भी मदद मिल सकती है। नियमित योग या अन्य अभ्यास करें। शराब पीने से लिवर की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो सकती हैं। ऐसे में शराब पीना छोड़ दें।

डॉक्टर की सलाह जरूर लें

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए धूम्रपान का सेवन नहीं करें। बिना डॉक्टर की सलाह के बिना पेन किलर व एंटीबायोटिक दवाएं नहीं लें। हाई कैलोरी वाले भोजन, सैचुरेटेड फैट, प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट (जैसे व्हाइट ब्रेड, सफेद चावल और पास्ता) और शक्कर से बचें। टैटू बनवाते समय, इंजेक्शन लेते समय, रेजर के ब्लेड का इस्तेमाल या ब्लड ट्रांसफ्यूजन के वक्त सावधानियां बरतें। इन वजहों से, हेपेटाइटिस के इन्फेक्शन का सबसे अधिक खतरा होता है। इसलिए टूथब्रश, रेजर या सुई जैसी चीजें को शेयर नहीं करें। हेपेटाइटिस ए और हेपेटाइटिस बी के टीके जरूर लगवाएं।

समय-समय पर जांच करवाते रहें

अपने शरीर का वजन नियंत्रण में रखें। डॉक्टर की सलाह पर फुल बॉडी चेकअप में लिवर की जांच कराते रहना आपको भविष्य में इससे संबंधित बीमारियों से बचाने में सहायक हो सकता है। सीरम बिलीरुबिन टेस्ट, सीरम एल्बुमिन टेस्ट और फाइब्रोस्कैन टेस्ट जैसी जांचें लिवर की समस्याओं का पता लगाने में मदद करती हैं। इसके अलावा स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं, समय-समय पर डॉक्टर की सलाह लेते रहें।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button