तुलसी पाउडर को गरम पानी में मिलाकर पीने से मिलेंगे ऐसे फायदे जिसके बारे सोचा भी नहीं होगा आपने!

Tulsi powder benefits : तुलसी का पौधा हर घर के आंगन की शोभा होती है. ये धार्मिक रूप से बहुत महत्व रखता है. हिन्दू धर्म में तो लोगों के दिन की शुरूआत इसमें जल चढ़ाने के साथ होती है. ये ना सिर्फ आपके घर के वास्तु को बेहतर रखता है बल्कि इसकी पत्तियां आपकी सेहत को ठीक करने में भी बहुत कारगर साबित होती हैं. जब भी किसी को सर्दी जुकाम (cold cough) होता है तो वो इसकी पत्तियों को तोड़कर काढ़ा जरूर बनाता है. ऐसे में आज हम आपको तुलसी के पाउडर को गरम पानी के साथ पीने के क्या फायदे हैं उसके बारे में बताएंगे.

गरम पानी में तुलसी पाउडर मिलाकर पीने के फायदे

  • अगर आप तुलसी पाउडर को पानी में मिलाकर पीती हैं तो फिर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity booster) मजबूत होगी. साथ ही इससे मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट (Metabolism booster ) होगा. इस पाउडर को पीने से आपका वजन भी तेजी से घटता (weight loss) है. इससे अतिरिक्त चर्बी (fat burner) धीरे धीरे गलने लगती है.
  • त्वचा (basils for skin) के लिए तुलसी का पाउडर गरम पानी के साथ पीने से लाभ मिलता है. इससे एक्ने औऱ पिंपल्स में आराम  मिलता है. इससे चेहरे पर ग्लो आता है. तो आज से ही इस नुस्खे को अपना लीजिए. वहीं, तुलसी का पानी आपको तनाव से (tulsi powder for stress) भी बचाता है. 
  • इसको पानी के साथ सेवन करने से शरीर का दर्द दूर होता है साथ ही आप पूरा दिन ऊर्जावान रहेंगे. यह आपकी मेंटल हेल्थ (mental health) को भी दुरुस्त रखेगा. इससे आप संक्रमित बीमारियों से दूर रहेंगे. तो  आज से इस नुस्खे को अपना लीजिए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button