Ayurveda Tips for Sleep: आयुर्वेद ने इन सीक्रेट में छुपी है अच्छी नींद, आप भी आजमाकर देखें"/>

Ayurveda Tips for Sleep: आयुर्वेद ने इन सीक्रेट में छुपी है अच्छी नींद, आप भी आजमाकर देखें

HIGHLIGHTS

  1. अच्छी जीवनशैली का पालन करते हुए पुराने जमाने में लोग सूर्यास्त के साथ ही सो जाते थे।
  2. आज के समय में ऐसी जीवनशैली का पालन कर पाना बेहद मुश्किल है।
  3. जीवन शैली को संयमित जरूर कर सकते हैं। रात में जल्द सोने की कोशिश करें।

Ayurveda Tips for Sleep। अच्छी नींद के बाद सुबह उठकर तरोताजा महसूस करना एक अद्भुत अहसास होता है, लेकिन कई लोग अनियमित जीवनशैली और खानपान में लापरवाही के कारण आजकल अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं। ऐसे में यदि आप भी रात में बिस्तर पर सुकून की नींद के लिए तरह रहे हैं तो आयुर्वेद के कुछ टिप्स आपके लिए काम के हो सकते हैं। इंदौर स्थित अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के डॉक्टर अखिलेश भार्गव इस बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

अच्छी जीवनशैली का पालन करते हुए पुराने जमाने में लोग सूर्यास्त के साथ ही सो जाते थे और सूर्योदय के पहले जाग जाते थे। आज के समय में ऐसी जीवनशैली का पालन कर पाना बेहद मुश्किल है, लेकिन जीवन शैली को संयमित जरूर कर सकते हैं। रात में जल्द सोने की कोशिश करें।

रात में ज्यादा वसायुक्त भोजन का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। शाम के 6 बजे के बाद खाना खाने से परहेज करें। सोने से 3 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए। रात के समय हल्का भोजन ही करें। रात में सोते समय अच्छा पानी भी पिएं।

मोबाइल, टीवी से दूर रहें

रात में सोने से दो घंटे पहले मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से निकली वाली नीली रोशनी आंखों के लिए काफी नुकसानदायक होती है। बिस्तर पर जाने से पहले ही मोबाइल को दूर रख देना चाहिए।

बायीं करवट लेकर सोएं

आयुर्वेद के मुताबिक, अच्छी नींद के लिए हमेशा बायीं करवट लेकर लेकर सोना चाहिए। बायीं करवट लेकर सोने से सीने में जलन नहीं होती है और पाचन संबंधी शिकायत भी दूर होती है। इसके अलावा खर्राटों की समस्या भी दूर होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button