Amla: आंवला को खाने से सेहत को मिलेंगे कई फायदे, डायबिटीज सहित कई बीमारियों से करेगा बचाव"/>

Amla: आंवला को खाने से सेहत को मिलेंगे कई फायदे, डायबिटीज सहित कई बीमारियों से करेगा बचाव

HIGHLIGHTS

  1. आंवला सेहत के लिए फायदेमंद।
  2. यह वजन कम करने में मदद करता है।
  3. दिल की बीमारियों और डायबिटीज का खतरा कम करता है।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। आंवला सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। यह हरे रंग का छोटा फल है, लेकिन इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं। यह आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इसको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं, आंवला खाने से क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

आप अपना वजन कम करना चाहती हैं, तो आंवला को खाने से आपका वजन कम हो सकता है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसको खाने से आपके शरीर में यह स्टोर नहीं होता है और वजन को बढ़ने से रोकता है। इसमें फाइबर भी होता है, इसलिए इसको खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती है।

ब्लड शुगर लेवल कम करने में मददगार

शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाए, तो शुगर का खतरा बढ़ जाता है। आपको इस बीमारी से दूर रहना है, तो अपनी डाइट में आंवले को शामिल कर सकते हैं। यह ब्लड शुगर को सामान्य बनाए रखता है। सॉल्यूबर और इन्सॉल्यूबल नाम के दो फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित रखते हैं।

दिल के लिए फायदेमंद

आंवला दिल की सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिससे यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। वहीं इसको खाने से ब्लड प्रेशन व शुगर कंट्रोल रहता है।

स्किन के लिए लाभदायक

आपकी स्किन अगर खराब हो रही है, तो आंवले को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी स्किन को चमकदार बनाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स से स्ट्रेस कम होता है, जिससे फ्री रेडिकल डैमेज को कम करने में मिलती है।

डिस्केलेमर

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी नई दुनिया की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button