Bajra Benefits: गर्म होती है बाजरा की तासीर, सर्दियों में सेवन करेंगे तो दूर रहेंगी ये बीमारियां"/>

Bajra Benefits: गर्म होती है बाजरा की तासीर, सर्दियों में सेवन करेंगे तो दूर रहेंगी ये बीमारियां

Bajra Benefits बाजरे का नियमित सेवन करने से वजन नहीं बढ़ता है। बाजरे में मौजूद जटिल कार्ब्स शरीर द्वारा धीरे-धीरे अवशोषित होते हैं।

HIGHLIGHTS

  1. बाजरे की चपाती फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, ओमेगा -3 जैसे स्वस्थ वसा और विभिन्न आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती है।
  2. यह उच्च रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है।
  3. बाजरे में अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम होता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। सर्दियों का मौसम आ चुका है और इस मौसम में बाजरे का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बाजरा ग्लूटेन मुक्त होता है और कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ऐसे में यह एक ऐसा अनाज है, जो सर्दियों में शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। इस बारे में ज्यादा जानकारी दे रही है डायटिशियन मीना कोरी।

 

दिल की सेहत के लिए अच्छी है बाजरे की रोटी

बाजरे की चपाती फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, ओमेगा -3 जैसे स्वस्थ वसा और विभिन्न आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह उच्च रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है क्योंकि बाजरे में अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम होता है और यह रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिससे स्ट्रोक और दिल के दौरे जैसी हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा कम हो जाता है।

 
 

वजन कम करता है बाजरा

बाजरे का नियमित सेवन करने से वजन नहीं बढ़ता है। बाजरे में मौजूद जटिल कार्ब्स शरीर द्वारा धीरे-धीरे अवशोषित होते हैं। यह आपको ज्यादा भूख नहीं लगने देता है। लंबे समय तक आपका पेट भरा रखता है।

पाचन में बेहतर

बाजरा घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है। बाजरे के आटा प्रीबायोटिक के रूप में काम करता है और इसलिए यह आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। बाजरे की रोटी का सेवन करते हैं तो इससे शरीर को अघुलनशील फाइबर भी मिलता है, जो मल त्याग को आसान बनाता है। कब्ज की समस्या को कम करता है।

डायबिटीज कंट्रोल करता है बाजरा

 

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उन्हें सर्दियों के दौरान बाजरे की रोटी का सेवन जरूर करना चाहिए। यह शरीर में इंसुलिन लेवल नहीं बढ़ने देता है और शुगर लेवल संतुलित रहता है। बाजरा मैग्नीशियम से भरपूर होता है और इसलिए यह मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button