Health Tips: बच्चों को मैदान में खेलने भेजें, बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता, रहेंगे स्वस्थ"/>

Health Tips: बच्चों को मैदान में खेलने भेजें, बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता, रहेंगे स्वस्थ

Health Tips: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बदलते मौसम के कारण वायरल के साथ ही डेंगू का खतरा भी बढ़ा है। मौसम परिवर्तन के कारण बच्चों के संक्रमित होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में उनकी विशेष देखभाल करने की आवश्यकता होती है। अभी मच्छरों की संख्या भी बढ़ने लगी है, जिससे बच्चों को डेंगू हो सकता है। ऐसे में घर के अंदर और बाहर साफ-सफाई का ध्यान रखें। कहीं भी गंदा पानी जमा न होने दें।

शिशु रोग विशेषज्ञ डा. आभा जैन का कहना है कि वायरल से बचने के लिए बच्चों को भीड़ वाली जगह पर नहीं लेकर जाना चाहिए। जब भी वे बाहर से घर के अंदर आएं, तो उनके हाथ-पांव अच्छी तरह धुलवाएं। पांच साल से कम उम्र के बच्चों को वर्ष में एक बार फ्लू वैक्सीन अवश्य लगवा लेनी चाहिए। इससे वायरल होने से बचा जा सकता है।

बच्चों के खानपान का रखें विशेष ध्यान

इस मौसम में बच्चों के खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। उन्हें बाहर का बिल्कुल खाने नहीं देना चाहिए। घर पर बना खाना ही खिलाएं। वैसे उन्हें केवल इस मौसम में ही नहीं, बल्कि हमेशा ही शुद्ध खाना और पानी देना चाहिए। बच्चों को खुले मैदान में खेलने के लिए अवश्य भेजना चाहिए। इससे उनका व्यायाम हो जाता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यदि मैदान में मच्छर काटने का डर हो तो आजकल ऐसे मच्छर रिपेलेंट आते हैं, जिनकी कुछ बूंदें कपड़ों पर लगा देने से मच्छर आसपास नहीं फटकते।

बच्चे को वायरल है तो स्कूल न भेजें

बच्चों के भोजन में दाल, रोटी, हरी सब्जियां, फल शामिल करना चाहिए। यदि बच्चे को वायरल है, तो स्कूल न भेजें क्योंकि इससे दूसरे बच्चे भी संक्रमित हो सकते हैं। बच्चों का इलाज हमेशा विशेषज्ञों की सलाह के बाद ही करवाना चाहिए। इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि घर में कोई भी व्यक्ति बीमार हो तो बच्चों को उनसे दूर रखना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button