Yeast Infection: ज्यादा मीठा खाने से क्या बढ़ जाता है यीस्ट इन्फेक्शन का खतरा, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट"/>

Yeast Infection: ज्यादा मीठा खाने से क्या बढ़ जाता है यीस्ट इन्फेक्शन का खतरा, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

HIGHLIGHTS

  1. Yeast Infection होने के स्थिति में शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है।
  2. व्यक्ति बार-बार बीमार होता है। मौसमी संक्रमण जल्द होता है।
  3. ज्यादा मीठा खाने से बचना चाहिए, जिससे आप Yeast Infection से बच सकते हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। अनियमित दिनचर्या और खानपान में लापरवाही के कारण आजकल अधिकांश लोग डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में यदि आप भी बहुत अधिक मीठा खाते हैं तो समय से पहले ही सतर्क हो जाए। ज्यादा मीठा खाने से शरीर में शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है, जिससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। कई बार यह सवाल भी उठता है कि क्या मीठा खाने से शरीर में यीस्ट इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इस बारे में यहां विस्तार से जानकारी दे रही है लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फिजिशियन डॉ सीमा यादव।

 
 

naidunia_image

क्या होता है Yeast Infection

डॉ. सीमा यादव के मुताबिक, चीनी खाने से Yeast Infection होता है या नहीं। इस बारे में जानने से पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर Yeast Infection होता क्या है यीस्ट इन्फेक्शन एक प्रकार की फंगल Infection है, जो कैंडीडा एल्बीकैंस (Candida Albicans) नाम के फंगस के कारण होती है। डॉ सीमा यादव के मुताबिक, ज्यादा चीनी खाने की वजह से यीस्‍ट इंफेक्‍शन की परेशानी हो सकती है। यदि किसी के वेजाइनल एरिया में Yeast की मात्रा अधिक हैं तो Yeast Infection का खतरा तब ज्यादा हो जाता है, जब शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है।

इन चीजों का न करें सेवन

Yeast Infection होने के स्थिति में शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है। व्यक्ति बार-बार बीमार होता है। मौसमी संक्रमण जल्द होता है। ऐसे समय में ज्यादा मीठा खाने से बचना चाहिए, जिससे आप Yeast Infection से बच सकते हैं। इस दौरान कोल्ड ड्रिंक, फ्रूट जूस, पेस्ट्री, सोडा, व्‍हाइट ब्रेड आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। शक्कर के स्थान पर गुड़ या मिश्री का सेवन करना चाहिए। मीठा खाने का मन करे तो फलों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। गन्ने का रस पीने से भी बचना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button