डिलीवरी के बाद भी बेबी बंप नज़र आता है, तो इन 3 योगासनों को ज़रूर करें ट्राई

मौसम में जब तेजी से बदलाव आता है या हाई सोडियम डाइट ली जाती है, तो इसका प्रभाव चेहरे पर दिखने लगता है। नींद की कमी, थकान, तनाव और रोने से भी चेहरे पर सूजन आ जाती है। इसे फेस ब्लोटिंग या एडेड वाटर रिटेंशन भी कहा जाता है। इसे हेवी-ड्यूटी कंसीलर या इंटेंसिव मॉइस्चराइज़र लगाने से भी कम नहीं किया जा सकता है। पारंपरिक चिकित्सा में कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर आप चेहरे पर आई सूजन (how to reduce face bloating naturally)को कम कर सकती हैं।

क्याें हो जाती है चेहरे पर सूजन

जर्नल ऑफ़ कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजी के अनुसार, एडेड वाटर रिटेंशन के कारण शरीर की त्वचा और चेहरे पर सूजन दिखाई देती है। फेस ब्लोटिंग के लिए आपकी संतुलित दिनचर्या या खराब लाइफस्टाइल भी जिम्मेदार हो सकता है। वाॅटर रिटेंशन के कारण स्किन में टॉक्सिंस जमा हो जाते हैं, जिन्हें बाहर निकालना जरूरी है।

यहां हैं वे 7 नेचुरल उपाय जो चेहरे की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं

1 सबसे जरूरी है फेशियल मसाज

जर्नल ऑफ़ कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित शोध आलेख के अनुसार, मालिश शरीर के दर्द से राहत पाने का सबसे कारगर उपाय है। यह फेस ब्लोटिंग (face bloating) को खत्म करने का भी उपाय हो सकता है। सिस्टम में जमा हुए कचरे को बाहर निकालने के लिए स्किन की हल्के हाथों से मालिश करनी चाहिए। चेहरे के शीर्ष से इसकी शुरुआत की जा सकती है। आंखों के चारों ओर, चेहरे और गर्दन के दोनों किनारों की भी मालिश करना सुनिश्चित करना चाहिए। उंगलियों की बजाय जेड रोलर का भी उपयोग किया जा सकता है।

2 ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी पियें

नेचर जर्नल के अनुसार, कॉफी डाययूरेटिक है, जो एक्स्ट्रा वॉटर बाहर निकाल कर डी-पफ करती है। कॉफी की बजाय ग्रीन टी (green tea for face bloating) से भी सिस्टम को किक-स्टार्ट किया जा सकता है। अतिरिक्त पानी शरीर को हाइड्रेट करता है और टॉक्सिंगस को फ्लश करता है। पॉलीफेनोल्स फैट सेल पर हमला करने में मदद कर स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

3 हरी पत्तेदार सब्जियां करती हैं पफ़ीनेस को कम

नेचर जर्नल के अनुसार, आहार में पालक, केल, चौलाई के साग जैसी पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल होनी चाहिए। इससे शरीर और त्वचा हाइड्रेट होती है। इससे एक दिन में सूजन कम हो सकती है।

4 सिर को ऊंचा करके सोएं

जर्नल ऑफ़ द अमेरिकन एकेडमी ऑफ़ डर्मेटोलोजी के अनुसार, बढिया क्वालिटी के तकिये का प्रयोग करना चाहिए। इससे रात में अच्छी नींद, झुर्रियों को रोकने और सूजन को कम करने में मदद मिलती है। आंखों के आसपास अधिक वाटर रिटेंशन होता है। बढिया क्वालिटी के तकिये से रात में अच्छी नींद, झुर्रियों को रोकने और सूजन को कम करने में मदद मिलती है।

5 एक्सरसाइज से पसीना बहाएं

ब्रिटिश जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, रात भर स्थिर रहने के कारण सूजन जमा हो जाती है और आंखों के आसपास बैठ जाती है। हल्का व्यायाम करने से इसे कम करने में मदद मिलती है।हार्मोन को संतुलित करने में यह काम कर सकती है। यदि आप एक्सरसाइज के माध्यम से शरीर से पसीना बाहर निकालती हैं, तो यह फेस ब्लोटिंग को कम करने में असरकारक होगा।

6 हेल्दी हैबिट्स डेवलप करें

ब्रिटिश जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, अस्थायी सूजन का प्रभाव कई कारणों से उत्पन्न हो सकता है, जो जीवनशैली से संबंधित होता है। स्वस्थ आदतें जैसे कि कम नमक वाला आहार, स्मोकिंग, वाइन से परहेज, भरपूर पानी पीना और रात में अच्छी नींद लेना सूजन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कम नमक वाला आहार  चेहरे की सूजन को कम करने में मदद करते हैं ।  

7 डेली सीरम लगाएं

जर्नल ऑफ़ द अमेरिकन एकेडमी ऑफ़ डरमेटोलोजी के अनुसार, सही स्किनकेयर प्रोडक्ट फूले हुए चेहरे की मदद कर सकते हैं। इसमें स्किन फ्रेंडली विटामिन ई, विटामिन सी होते हैं, जो स्किन को मजबूत करते हैं। ये स्किन को एक्सफोलिएट भी करते हैं। मल्टीपर्पस आई क्रीम का भी प्रयोग करें। कैफीन, ग्रीन टी, पेप्टाइड्स और अन्य एंटीऑक्सिडेंट सूजन से निपटने में मदद करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button