एलोवेरा के फायदे डाइट में भी कर सकते हैं शामिल, बनाएं ग्वारपाठा की सब्जी

नई दिल्ली. एलोवेरा को लोग स्किन और बालों को देखभाल के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन एलोवेरा केवल बालों या स्किन के लिए ही सेहतमंद नही है इसको डाइट में लेने से बीमारियों में भी राहत मिलती है। डाइट में शामिल करने के लिए ज्यादातर एलोवेरा का जूस पीने की सलाह देते हैं। क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा की सब्जी बनाकर भी खाई जाती है। एलोवेरा को हिंदी में ग्वारपाठा के नाम से भी जाना जाता है। ग्वारपाठा की सब्जी को बहुत सारे लोग खाना पसंद करते हैं। इसके जबरदस्त फायदे हेल्दी डाइट खाने वालों के लिए किसी वरदान से कम नही है। 

क्या है ग्वारपाठा की सब्जी खाने के फायदे
ग्वारपाठा या एलोवेरा की सब्जी बनाकर खाने से स्किन पर बहुत असर दिखता है। इसमे विटामिन सी और ई भरपूर मात्रा में होते हैं। जिससे ना केवल इम्यूनिटी बढ़ती है बल्कि विटामिन ई बालों और स्किन पर तेजी से असर दिखाता है। पानीदार गाढ़े गूदे वाली इस सब्जी में कैलोरी की मात्रा ना के बराबर होती है। इसिलए ये सब्जी वजन कम करने के लिए भी फायदेमंद है। शरीर से टॉक्सिंस निकालने हो या पाचन क्रिया दुरुस्त करना हो एलोवेरा की सब्जी खाने से तमाम तरह के फायदे होते हैं। 

ग्वारपाठा की सब्जी बनाने की विधि
एलोवेरा या ग्वारपाठा की सब्जी बनाने के लिए इन सामग्री की जरूरत पड़ेगी।

500 ग्राम एलोवेरा
सरसों का तेल
जीरा
राई
किशमिश
लहसुन की कलियां
लाल मिर्च पाउडर
हल्दी पाउडर
धनिया पाउडर 
अमचूर पाउडर
गुड़
एक चुटकी हींग
नमक स्वादानुसार

एलोवेरा की सब्जी बनाने का तरीका
सबसे पहले एलोवेरा के पत्तों को अच्छी तरह से धोकर कांटों को हटा दें। अब इन एलोवेरा को काटकर उबाल लें। उबालने से पहले इसमे तड़का लगा दें। तड़का लगाने के लिए कूकर में ही तेल डालें। इसमे हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डालकर मिक्स करें। गुड़ को पानी में घोल लें और इसमे डालकर एलोवेरा को उबाल लें। दूसरे पैन में तेल गर्म करें। इसे राई का तड़का लगाएं। साथ में हींग एक चुटकी डालें। सूखी लाल मिर्च डालकर चटकाएं। अच्छी तरह से भूनने के बाद मसालों के साथ उबले एलोवेरा को मिलाकर रख दें। इसमे किशमिश, कटी हुई हरी मिर्च, हरा धनिया डालकर मिक्स करें। नमक मिलाएं और सब्जी रख दें। करीब दो से तीन घंटे बाद ये सब्जी खाने पर स्वादिष्ट लगेगी। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button