Health Tips: इन नियमों का करें पालन, नहीं पड़ेगी डाक्टर की जरूरत"/>

Health Tips: इन नियमों का करें पालन, नहीं पड़ेगी डाक्टर की जरूरत

बाडी को हाइड्रेट रखने के साथ ही शरीर के कई जरूरी फंक्शन्स के लिए भी पानी बहुत जरूरी है। दिनभर में कम से कम 6 से 8 गिलास पानी जरूरी पीएं।

HIGHLIGHTS

  1. डायबिटीज, मोटापा व बीपी से रहना है दूर तो करे ये जतन
  2. रोजाना वर्कआउट करें
  3. हेल्दी डाइट लें
बिलासपुर। लाइफ स्टाइल की खराब आदतें आज ऐसी-ऐसी बीमारियों की वजह बन रही हैं, जिन्हें ठीक करने के लिए डाक्टर और दवाइयों के लिए अच्छे-खासे पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। कई बीमारियों को तो अधिक पैसे खर्च करने के बाद भी पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता। बस कंट्रोल में ही रखा जा सकता है। इनमें डायबिटीज़, मोटापा और बीपी मुख्य है।
अगर आप भी इस तरह की बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं और डाक्टर की मंहगी फीस और दवाइयों में अब पैसे नहीं खर्च करना चाहते हैं, तो अपने जीवन में सुधार लाना होगा। इसका मतलब यह है कि नियमित खानपान व दिनचर्या के साथ ही कुछ ऐसे टिप्स हैं, जिसे अपने नियमित दिनचर्या में शामिल करना होगा। इन टिप्स को यदि आप फालो करते हैं तो डायबिटीज, बीपी जैसी बीमारी से दूर रहेंगे और स्वस्थ्य जीवन व्यतीत करेंगे।

धूप सेंकें

 
हालांकि अभी तो गर्मी के दिन चल रहे हैं। इस कड़ी धूप में दो मिनट रहना भी संभव नहीं हो पा रहा है, लेकिन आने वाले दिनों में मौसम बदलेगा और धूप गुनगुनी हो जाएगी। ऐसे में सुबह की धूप शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी। इससे शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा धूप सेंकने से कई तरह की स्किन समस्याएं भी दूर रहती है और तो और सुकून भरी नींद के लिए भी धूप का सेवन जरूरी माना गया है। क्योंकि इससे शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन पैदा होता है, जो अच्छी नींद के लिए जरूरी माना गया है। वहीं थोड़ी देर धूप में बैठने से स्ट्रेस भी दूर होता है।

रोजाना वर्कआउट करें

रोजाना 20-30 मिनट का समय वर्कआउट करने के लिए निकालें। यकिन मानिए इससे आप न सिर्फ बाडी को फिट रख सकते हैं बल्कि अपनी उम्र को भी कई साल बढ़ा सकते हैं। वर्कआउट का मतलब जिम जाकर घंटों पसीना बहाना नहीं होता बल्कि घर के सामान्य कामकाज से भी आसानी से खुद फिट रहा जा सकता है। योग, रस्सी कूदना, पैदल चलना जैसी कई एक्टिविटीज़ हैं, जिनके लिए किसी भी तरह के इनवेस्टमेंट की जरूरत नहीं है और इनके फायदे ही फायदे हैं।

हेल्दी डाइट लें

कोलेस्ट्राल, डायबिटीज़, हार्ट प्राब्लम्स जैसी खतरनाक बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपनी डाइट से आयली, मसालेदार और जंक फूड को पूरी तरह से आउट कर दें। चीनी व नमक की मात्रा भी कम कर दें। सादा भोजन करें, जिससे शरीर ही नहीं मन भी स्वस्थ रहता है। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि खाना खाने का समय निर्धारित हो।

भरपूर मात्रा में पानी पीएं

बाडी को हाइड्रेट रखने के साथ ही शरीर के कई जरूरी फंक्शन्स के लिए भी पानी बहुत जरूरी है। दिनभर में कम से कम 6 से 8 गिलास पानी जरूरी पीएं। गुनगुना पानी पीना और भी ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे पाचन तो सही रहता ही है, साथ ही मोटापा भी कंट्रोल किया जा सकता है।

6 से 8 घंटे की नींद लें

नींद का बहुत बड़ा रोल है,शरीर और मन को स्वस्थ रखने में। सुकून भरी नींद से आप दिनभर फ्रेश और एनर्जेटिक फील करते हैं। किसी काम पर फोकस कर सकते हैं। याद्दाश्त दुरुस्त रहती है और डाइजेशन भी सही रहता है। तो अच्छी नींद के लिए बिस्तर पर जाने के बाद मोबाइल, टीवी आदि का इस्तेमाल बिलकुल न करे और रोजाना छह से आठ घंटे की नींद अवश्य रूप से ले।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button