Eye infection News: मौसम में परिवर्तन दे रहा आंखों का दर्द,सावधानी रखें व करें बचाव

Eye infection News: वातावरण में नमी से मिली ठंडक और धूप से मिल रही गर्मी वायरल व बैक्टीरिया इन्फेक्शन को बढ़ाने में मदद कर रही है।

Eye infection News: ग्वालियर.।वातावरण में नमी से मिली ठंडक और धूप से मिल रही गर्मी वायरल व बैक्टीरिया इन्फेक्शन को बढ़ाने में मदद कर रही है। इससे लोग बीमार हो रहे हैं यह संक्रमण जब आंख तक पहुंचता है तो वह बीमार हो जाती है। इसके लिए आप घर से निकलें तो धूप का चश्मा लगाएं जिससे आप बार बार अपनी आंख को छूने से बचेंगे और धूल,हवा,मख्खी से बचाव रख सकेंगे। साथ ही आप इस बात पर भी ध्यान दें कि किसी बीमार व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें। यह कहना था गजराराजा मेडिकल कालेज की नेत्र रोग विशेषज्ञ एवं एसोसिएट प्रो डा रश्मि कुजूर का। जिन्होंने हेलो डाक्टर कार्यक्रम में पाठकों के सवालों का जवाब देते हुए कही। डा कुजूर ने बताया कि आईफ्लू से आंखों को बचाया जा सकता है। इसके लिए आप अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखें साथ ही गंदगी से बचें। किसी भी सामान को छूने पर हाथ साबुन साफ करें या फिर सैनिटाइजर का प्रयोग करें। संक्रमित व्यक्ति द्वारा उपयोग की गई वस्तु का प्रयोग न करें। छोटे बच्चों से लेकर बड़े तक दिन में अपने चेहरे व आंखों को गुनगुने पानी से तीन से चार बार साफ करें,अांख में कीचड़ न आने दें। क्योंकि आपकी सावधानी ही मौसमी बीमारियों से बचाव है।

प्रश्न: मेरी उम्र 65 साल है आंखों में जलन पड़ रही खुजली और आंशू आ रहे हैं क्या करुं। रमेश शर्मा ,मगरौनी

जवाब:यह मौसमी बीमारी है इस समय आईफ्लू फैल रहा है। इसके लिए आप साफ सफाई रखें और बार बार आंखों से हाथ न लगाएं।बाकी

प्रश्न:मेरी उम्र 65 साल है मुझे एक सप्ताह से आंख लाल व जलन हो रही है क्या करें। पीएस राजपूत लक्ष्मीगंज

जवाब: जो आप समस्या बता रहे हैं वह आईफ्लू की नहीं है। आप एक बार हजार बिस्तर अस्पताल में दिखा लें तो ज्यादा बेहतर होगा।

प्रश्न: मेरी उम्र 13 साल है मुझे आंख में खुजली होती है और लाल हो रही है काफी दर्द रहता है क्या करुं। अंश शर्मा हरपाल पुर

जवाब:आईफ्लू की शिकायत हो सकती है या फिर यह एलर्जी के कारण भी यह समस्या आ सकती है। आंखों को गंदगी से बचाएं और गुनगुने पानी से साफ करें।

प्रश्न: गांव में बच्चों को आंख संबंधी परेशानी हो रही है,आंख लाल,खुजली होती और दर्द रहता है। जगदीश यादव, करुआ गांव के सर

जवाब: गुनगुने पानी से आंख को साफ करें और उसकी सिकाई करें,बार बार आंख से हाथ न लगाएं तथा मौसमी बीमारियों से ग्रस्त व्यक्ति के संपर्क में न रहें।

प्रश्न: मेरी उम्र 21 साल है मुझे आंखों में एक साल से कीचड़ आता और दिखना बंद हो जाता है।सूरज तोमर, गोहद

जवाब:आपको आईफ्लू की शिकायत।

प्रश्न: मेरी उम्र 61 साल है मुझे दाहिनी आंख से किरणे निकलती है और आंखों के सामने हल्का मख्खी जैसा दिखता है।अल्का रवि नगर

जवाब: इसे सामान्य भाषा में फिलोटस कहते हैं। इसमें आंख के अंदर जो पानी होता है उसमें परिवर्तन होने लगता है।इससे परेशानी होती है तो हमें पर्दे की जांच करनी होती है। आप हजार बिस्तर अस्पताल में आकर दिखवा लें,समस्या का समाधान हो जाएगा।

प्रश्न: मेरी उम्र 21साल है मुझे आंखों में जलन,खुजली,लालपन दो दिन से आ रहा है क्या करें। सोनम,टीकमगढ़

जवाब: आईफ्लू के लक्षण है आप दिन में दो से तीन बार गुनगुने पानी से आंखों की सफाई करें, और गंदे हाथ आंख से न लगाएं,चश्मा लगाएं पर कांटेक्ट लेंस न लगाएं।

प्रश्न:मेरी उम्र 63 साल है मुझे डेढ़ साल पहले आंख बनवाई थी,आंख में दर्द रहता है क्या करें। नाथूलाल , श्योपुर

जवाब:हो सकता है आपके चश्मे का नंबर बदल गया हो या फिर हो सकता कि काला पानी या सूजन आने से यह समस्या आ सकती है।इसके लिए आप नेत्ररोग विशेषज्ञ को जाकर दिखाएं।

प्रश्न: मेरी उम्र 68साल है मुझे आंख में मोतियाबिंद बताया था, अब मुझे क्या करना चाहिए। गंगाराम,करेरा

जवाब: मोतियाबिंद की शिकायत है तो इसके लिए आपरेशन कराना होगा। आप हजार बिस्तर अस्पताल आकर जांच कराएं और यहीं पर आपरेशन भी करा सकते हैं।

प्रश्न: मेरी उम्र 32 साल है मुझे आंखों में जलन हो रही है और खुजली हो रही है। सालनी गोस्वामी ,गोल पहाड़िया

जवाब: आंख में सूखापन होने से जलन की समस्या हो सकती है। इसके लिए आप एक बार दिखा कर दवा लें तो ज्यादा बेहतर होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button