Sesame Oil Benefits: स्किन का ‘सेफ्टी गार्ड’ का तिल का तेल, सर्दियों में ऐसे करें इस्तेमाल"/>

Sesame Oil Benefits: स्किन का ‘सेफ्टी गार्ड’ का तिल का तेल, सर्दियों में ऐसे करें इस्तेमाल

HIGHLIGHTS

  1. तिल का तेल सर्दियों में काफी ज्यादा उपयोग में लाया जाता है।
  2. तिल के तेल में भरपूर मैग्नीशियम होता है, जो हार्ट के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।
  3. तिल का तेल एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो शरीर में LDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर नियंत्रित रखता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। तिल का तेल विटामिन-ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। तिल का तेल त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है और स्किन ग्लो बनाए रखने में मदद करता है। Sesame Oil के बारे में आयुर्वेद में भी काफी महत्व बताया गया है। तिल के तेल की तासीर गर्म होती है और यह श्वसन से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है। सर्दियों में तिल के तेल के फायदे और इसके उपयोग के तरीकों के बारे में यहां विस्तार से जानकारी दे रहे हैं इंदौर स्थित अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के डॉ. अखिलेश भार्गव।

हड्डियां होंगी मजबूत

सर्दियों में तिल के तेल से मालिश करने से हड्डियां मजबूत होती है। तिल के तेल में कैल्शियम, आयरन काफी ज्यादा होता है। तिल के तेल से मालिश करने पर सर्दियों में गठिया की समस्या छुटकारा मिलता है। तिल के तेल को खाने में भी सेवन कर सकते हैं।

कम होता है ब्लड प्रेशर

तिल का तेल सर्दियों में काफी ज्यादा उपयोग में लाया जाता है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। डॉ. अखिलेश भार्गव के मुताबिक, तिल के तेल में भरपूर मैग्नीशियम होता है, जो हार्ट के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। तिल का तेल एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो शरीर में LDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर नियंत्रित रखता है।

तनाव व सूजन कम करता है तिल का तेल

यदि आप मानसिक तनाव से जूझ रहे हैं तो तिल के तेल का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। यह स्ट्रेस को दूर करने के लिए एक कारगर औषधि है। इसके अलावा इसमें सूजन रोधी गुण भी होते हैं। जोड़ों के दर्द को कम करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button