हृदय रोगियों के लिए काम की खबर या घरेलू नुस्खे से आपको मिल सकती है इस बीमारी से निजात


स्पाइरुलिना के लाभ: मधुमेह और दिल का दौरा दोनों ही जटिल रोग हैं और इनका आपस में गहरा संबंध है। आपने अक्सर देखा होगा कि जिन लोगों को डायबिटीज होती है उन्हें भी दिल की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में क्यों न कुछ ऐसा खाएं जो दोनों चीजों पर हमला करते हुए हमारे स्वास्थ्य की रक्षा कर सके। ऐसे में स्पिरुलिना का सेवन करना चाहिए। यह एक जलीय पौधा है जो आमतौर पर झरनों और झीलों में उगता है। इसे आयुर्वेद का खजाना माना जाता है।

Spirulina में पाए जाने वाले पोषक तत्व

स्पिरुलिना में विटामिन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इस पौधे के 60 प्रतिशत हिस्से में प्रोटीन होता है और कई अन्य आवश्यक अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं। इसके अलावा स्पिरुलिना खाने से शरीर को विटामिन-ए, आयरन, कैल्शियम, कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं। यही वजह है कि इसे सुपरफूड्स की कैटेगरी में रखा जाता है। आइए जानते हैं कि यह हमारी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है।

स्पिरुलिना खाने के फायदे

  1. मधुमेह में लाभकारी

जिन लोगों को मधुमेह है उन्हें अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा। स्पिरुलिना खाने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है और डायबिटीज के मरीज कई समस्याओं से बच जाते हैं। साथ ही जिन लोगों को हाई बीपी की बीमारी है उन्हें भी इस पौधे का सेवन करना चाहिए।

  1. हृदय रोगों की रोकथाम

स्पिरुलिना खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है और अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। इससे बीपी कंट्रोल में रहता है जिससे हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज जैसी दिल की बीमारियां हो सकती हैं। अगर हम लगातार स्पिरुलिना का सेवन करते हैं तो रक्त प्रवाह अच्छा रहता है।

  1. वजन घटाने में कारगर

जो लोग लगातार वजन बढ़ा रहे हैं उन्हें स्पिरुलिना का सेवन करना चाहिए। इसमें बीटा कैरोटीन, फैटी एसिड, क्लोरोफिल और कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो गर्दन और पेट के आसपास की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button