Bird Flu Virus: बर्ड फ्लू से निपटने लिए एक्सपर्ट्स ने की बैठक, गुजरात में फैला चांदीपुरा वायरस

बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए पशुपालन और डेयरी विभाग लगातार प्रयास कर रहे हैं। हाल ही में बैठक कर विशेषज्ञों ने इस पर चर्चा की है। बताया गया था कि कुछ समय पहले ही अमेरिका में डेयरी मवेशियों में H5N1 का प्रकोप फैला था। वहीं, गुजरात में भी चांदीपुरा नामक वायरस लगातार फैल रहा है।

HIGHLIGHTS

  1. बर्ड फ्लू से चिंता में हैं पशुपालन और डेयरी विभाग।
  2. एवियन इन्फ्लूएंजा से निपटने के लिए की गई बैठक।
  3. गुजरात में अब तक आठ बच्चों की हो चुकी है मौत।

ब्यूरो, नई दिल्ली। Bird Flu Virus: देश में एक बार फिर बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ता जा रहा है। समीक्षा के लिए नई दिल्ली में पशुपालन और डेयरी विभाग ने उच्च स्तरीय बैठक की। बैठक में विशेषज्ञों ने एवियन इन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) से निपटने के लिए स्वास्थ्य की अच्छी देखभाल और सावधानी बरतने को लेकर बात कही।

बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए एक बेहतर प्लानिंग करने के लिए कृषि भवन में आयोजित विचार-मंथन सत्र में कई सरकारी निकायों और रिसर्च इंस्टीट्यूट के एक्सपर्ट्स एक साथ आए।

स्तनधारी पशुओं पर भी पड़ा प्रभाव

इस बैठक में विशेष रूप से एवियन इन्फ्लूएंजा से हो रही समस्याओं से निपटने की तत्काल व्यवस्था करने पर प्रकाश डाला। एक सरकारी बयान में यह भी बताया गया है कि हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका में डेयरी मवेशियों में अत्यधिक रोगजनक एवियन इन्फ्लूएंजा (H5N1) का प्रकोप भी फैला था। इसका प्रभाव स्तनधारी पशुओं पर भी पड़ा था।

naidunia_image

 
 

समिति में हुई इन मुद्दों पर चर्चा

  • विशेषज्ञ समिति का कहना है कि सभी तरह से इस वायरस से होने वाले प्रभाव को देखा जाना चाहिए।
  • इसमें गहन पर्यावरण निगरानी, वन्यजीवों और मानव पशु के साथ रहने पर बेहतर समन्वय शामिल होना चाहिए।
  • बैठक में पशुओं को कैसा आहार दिया जा रहा है, इस पर भी चर्चा हुई। साथ ही आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में भारतीय पोल्ट्री क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला गया।

गुजरात के 13 जिले चांदीपुरा वायरस की चपेट में

अहमदाबाद समेत गुजरात के 13 जिले खतरनाक चांदीपुरा वायरस से प्रभावित हो गए हैं। राज्य में अब तक कई संक्रमित मामले सामने आ चुके हैं। इतना ही नहीं, इससे अब तक आठ बच्चों की मौत हो चुकी है।

इस स्थिति पर स्वास्थ्य मंत्री और सरकार के प्रवक्ता ऋषिकेश पटेल ने कहा कि चांदीपुरा वायरस राज्य के 12 से ज्यादा जिलों में फैल गया है। साबरकांठा, अरवल्ली में पहले ही छह बच्चों की मौत हो चुकी है। अब दो और बच्चे इस वायरस की भेंट चढ़ गए। अब तक सांबरकांठा, अरवल्ली में चार-चार, मेहसाणा, राजकोट, अहमदाबाद, पंचमहाल और जामनगर में दो-दो मामले सामने आए हैं। जबकि मोरबी में तीन, गांधीनगर, महीसागर, खेडा, सुरेंद्रनगर आदि से वायरस के मामले सामने आ चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button