समय पर हो उपचार से हड्डी रोगों से पा सकते हैं छुटकारा

Health Tips: हड्डियों और जोड़ों में चोट या दर्द बहुत ही आम समस्या है, जो जनसामान्य में तेजी से बढ़ रही है। भागदौड़ भरी जिंदगी में हमने स्वास्थ्य को नजरअंदाज कर दिया है। शारीरिक श्रम की शून्यता और दूषित भोजन ने हमारी हड्डियों को काफी नुकसान पहुंचाया है।

हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. अविनाश मंडलोई के अनुसार, संतुलित आहार लेने से हड्डियों को मजबूत और सेहतमंद बनाया जा सकता है। हड्डियों और जोड़ों को स्वस्थ रखने के लिए डेयरी उत्पाद (पनीर, दही, दूध), हरी पत्तेदार सब्जियां (पालक, मैथी), फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ (संतरे का रस और अनाज), मेवे (बादाम, मूंगफली, अखरोट) आदि को आहार में शामिल किया जा सकता है।

 

इसके अलावा धूमपान और शराब का सेवन करने की आदत को छोड़कर, नियमित शारीरिक गतिविधियों जैसे चलना, जागिंग, साइकिलिंग, स्ट्रेचिंग और स्ट्रेंथनिंग एक्सरसाइज, वजन को संतुलित रखकर हड्डी और जोड़ों की बीमारी के जोखिम को रोक सकते हैं। अन्यथा सर्जरी, आपरेशन और रिप्लेसमेंट की भी जरूरत पड़ सकती है।
हड्डियों और जोड़ों से जुड़ी आस्टियोपेनिया, आस्टियोआर्थराइटिस, आर्थराइटिस, साइटिका, एवास्क्यूलर नेक्रोसिस आफ हिप आदि बीमारियां होती है। कई बार लोग इन बीमारियों को नजरअंदाज कर देते हैं। वह दर्द होने पर भी डाक्टर से इलाज नहीं करवाते हैं। ऐसे में यह बीमारियां गभीर भी हो सकती है।
साथ ही मेडिकल स्टोर से लाकर कभी भी कोई बाम लाकर उसका उपयोग नहीं करना चाहिए। इससे कुछ समय तो आराम मिल जाता है, लेकिन बाद में परेशानी बढ़ जाती है। हमेशा विशेषज्ञों की सलाह के बाद ही हमें कोई क्रीम, बाम या दवाई का उपयोग करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button