Neem Benefits: दूर रहेंगी डायबिटीज व स्किन से जुड़ी बीमारियां, ऐसे करें नीम का उपयोग"/>

Neem Benefits: दूर रहेंगी डायबिटीज व स्किन से जुड़ी बीमारियां, ऐसे करें नीम का उपयोग

HighLights

  • नीम पारंपरिक चिकित्सा में सदियों से उपयोग किया जा रहा है।
  • नीम अपने मजबूत जीवाणुरोधी और एंटी फंगल गुणों के लिए जाना जाता है।
  • इसमें ऐसे यौगिक होते हैं, जो विभिन्न प्रकार के रोगजनकों से लड़ने में मदद करते हैं।
Neem Benefits: प्रकृति ने हमें अद्भुत गुणों वाले कई पौधे दिए हैं, जिनमें एक नीम का पेड़ भी शामिल है। अपने औषधीय गुणों के कारण नीम पारंपरिक चिकित्सा में सदियों से उपयोग किया जा रहा है। नीम के पेड़ के हर हिस्से का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है। इंदौर स्थित अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के डॉ अखिलेश भार्गव इस बारे में यहां विस्तार से बता रहे हैं।

नीम में जीवाणुरोधी गुण

नीम अपने मजबूत जीवाणुरोधी और एंटी फंगल गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें ऐसे यौगिक होते हैं, जो विभिन्न प्रकार के रोगजनकों से लड़ने में मदद करते हैं। इसके उपयोग से त्वचा संक्रमण और मुंह से जुड़े रोग नहीं होते हैं।

सूजन रोधी होती है नीम

नीम में सूजन को भी कम करने में मदद करता है। यह गठिया जैसी सूजन संबंधी स्थितियों और एक्जिमा या सोरायसिस जैसे त्वचा विकारों को कम करने में मदद करता है।

 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

नीम में क्वेरसेटिन, कैटेचिन और कैरोटीनॉयड जैसे एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी होती है, जो कई पुरानी बीमारियों को जड़ से खत्म करती है। व्यक्ति को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकती है।

अच्छा इम्यून बूस्टर है नीम

नीम संक्रमण और बीमारियों के प्रति प्रतिरक्षा प्रणाली को विकसित करता है। यह एक अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर है। इसके अलावा नीम डायबिटीज के रोगियों के लिए रामबाण दवा के समान काम करता है। नीम पाचन में सुधार लाता है और शरीर में अम्लता को कम करने करने में मदद करता है। नीम को अलग-अलग रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। नीम का तेल, नीम की पत्तियां, नीम पत्तियों का पाउडर भी बीमारियों में अलग-अलग तरह से उपयोग किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button