Semal Bark Benefits: गर्मी में त्वचा और बालों को ठीक रखना है तो ऐसे करें सेमल की खाल का इस्तेमाल"/>

Semal Bark Benefits: गर्मी में त्वचा और बालों को ठीक रखना है तो ऐसे करें सेमल की खाल का इस्तेमाल

HIGHLIGHTS

  1. सेमल के पेड़ का फूल, फल, जड़ और छाल सभी आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होते हैं।
  2. इसकी छाल का उपयोग कील-मुंहासों को दूर करने और घावों को भरने में किया जाता है।
  3. सेमल की छाल को पीसकर शरीर पर घाव या जलन को कम करने के लिए किया जाता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। आयुर्वेद में सेमल के पेड़ को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है। यह पेचिश, ट्यूमर, कब्ज, कमर दर्द, खांसी जैसी बीमारियों के उपचार के लिए काफी गुणकारी होता है। सेमल का पेड़ जंगल में कई जगह उग जाते हैं, लेकिन आमतौर पर ये पेड़ नदियों के किनारे ज्यादा देखा जाता है। सेमल का पेड़ उच्च तापमान वाले क्षेत्रों में पाया जाता है और अप्रैल माह में इस फूल खिलते हैं। इस पेड़ की छाल गर्मियों में स्किन और बालों के लिए काफी उपयोगी होती है। इसके फायदों के बारे में इंदौर स्थित अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के डॉ. अखिलेश भार्गव विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।

सेमल की हर चीज फायदेमंद

सेमल के पेड़ का फूल, फल, जड़ और छाल सभी आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होते हैं। इसकी छाल का उपयोग कील-मुंहासों को दूर करने और घावों को भरने में किया जाता है। सेमल की छाल को पीसकर शरीर पर घाव या जलन को कम करने के लिए किया जाता है। इसका चूर्ण दस्त या पेचिश के लिए एक अच्छी दवा है।

स्किन में ऐसे लगाएं सेमल की छाल

सेमल की छाल को पीसकर पाउडर बना लें। इसमें पानी या थोड़ी मात्रा में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और स्किन पर लगाएं। इसे पेस्ट को करीब आधे घंटे लगाने के बाद साफ कर लेना चाहिए। सप्ताह में 2-3 बार त्वचा पर सेमल की छाल का पाउडर लगाने से स्किन में निखार आता है और गर्मियों में सनबर्न नहीं होता है।

बालों के लिए भी फायदेमंद

सेमल की छाल में आंवला, शिकाकाई पाउडर और दही मिलाकर बालों में लगाने से बालों की अच्छी ग्रोथ होती है। बाल झड़ने की समस्या कम होती है। बाल जड़ों से मजबूत होते हैं। सेमल की छाल का पाउडर लगाने से कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

 
 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button