Foods To Boost Energy: ऑफिस में थोड़ी-थोड़ी देर में खाते रहे ये फूड आइटम्स, नहीं होगी मानसिक थकान व कमजोरी"/>

Foods To Boost Energy: ऑफिस में थोड़ी-थोड़ी देर में खाते रहे ये फूड आइटम्स, नहीं होगी मानसिक थकान व कमजोरी

HIGHLIGHTS

  1. सेब में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, इसके सेवन से कई बीमारियों का खतरा टल जाता है।
  2. यह शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ एनर्जी लेवल भी बढ़ाता है।
  3. केले में विटामिन, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। ऑफिस में काम के बोझ के कारण कई बार लोग समय पर खाना नहीं खा पाते हैं। इस कारण से कभी ब्रेकफास्ट तो लंच को स्किप करना पड़ता है। यदि आप लंबे समय तक ऐसा करते हैं तो सेहत पर काफी बुरा असर हो सकता है। ऐसे में ऑफिस में काम के दौरान भी कुछ ऐसी चीजों का सेवन करते रहना चाहिए, जो आपको हमेशा ऊर्जावान बनाकर रखें। डायटिशियन मीना कोरी हमें यहां कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में जानकारी दी रही है।

सेब का करें सेवन

सेब में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, इसके सेवन से कई बीमारियों का खतरा टल जाता है। सेब के बारे में एक कहावत है कि ‘An Apple a day, keeps the doctor away’ यानी आप एक सेब खाकर डॉक्टर को हमेशा अपने से दूर रख सकते हैं। यह शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ एनर्जी लेवल भी बढ़ाता है।

केला भी पोषक तत्वों से भरपूर

केले में विटामिन, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। केले के सेवन से कैल्शियम की आपूर्ति होती है, जिससे हड्डियां मजबूत होती है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक केला संपूर्ण आहार होता है, जो शरीर को स्फूर्ति देता है।

किशमिश बढ़ाता है हीमोग्लोबिन

ऑफिस में काम के दौरान यदि आप समय पर खाना नहीं खा पाते हैं तो ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें किशमिश, बादाम, काजू, अंजीर आदि का सेवन कर सकते हैं। किशमिश के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी पूरी होती है। किशमिश को आप दूध में उबालकर पी सकते हैं। इससे शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है।

अनार का सेवन करें

अनार में भी आयरन भरपूर होता है तो शरीर में खून बढ़ाने का काम करता है। व्यस्तता के कारण समय पर खाना नहीं खा पाते हैं तो थोड़ी-थोड़ी देर में अनार का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में थकान या कमजोरी महसूस नहीं होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button