जरूरत से ज्यादा एलोवेरा जूस पीना सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक

नई दिल्ली. एलोवेरा जूस का सेवन करने से सेहत को कई तरह से लाभ मिलते हैं। एलोवेरा कई सारे पोषक तत्व के गुणों से भरपूर होता है, जो कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का इस्तेमाल करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ठीक ऐसे ही एलोवेरा जूस का अधिक मात्रा में इस्तेमाल करना सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है। अधिक मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। साथ ही इसका अधिक मात्रा में इस्तेमाल करना सेहत से लेकर त्वचा संबंधित समस्याओं का कारण बन सकता है। ऐसे में एलोवेरा जेल का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

एलोवेरा जूस पीने के नुकसान
1. डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती
अधिक मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। क्योंकि एलोवेरा शरीर में इलेक्ट्रोलाइट के बैलेंस को बिगाड़ने का काम कर सकता है। जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या होती है।
2. ब्‍लड शुगर लेवल लो की समस्या हो सकती
अधिक मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करने से ब्‍लड शुगर लेवल लो होने की समस्या हो सकती है। अगर आपका ब्‍लड शुगर लेवल लो रहता है तो एलोवेरा जूस का अधिक मात्रा में सेवन न करें। क्योंकि अधिक मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करने से शरीर का ब्‍लड शुगर लेवल डाउन हो जाता है।
3. दिल की समस्या हो सकती
अधिक मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करने से दिल से संबंधित हो सकती है। क्योंकि अधिक मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करने से शरीर में पोटैशियम की मात्रा कम हो जाती है। जिसकी वजह से दिल की धड़कने अनियमित और कमजोर हो सकती है। इसलिए अगर आपको दिल से संबंधित कोई समस्या है तो एलोवेरा जूस का सेवन करने से बचें।
4. डायरिया की समस्या हो सकती
अधिक मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करने से डायरिया की समस्या हो सकती है। क्योंकि अधिक मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करने से आईबीएस की समस्या हो सकती है। इसलिए जिन लोगों को पहले से कब्ज और डायरिया की समस्या है तो उन्हें एलोवेरा जूस का सेवन करने से बचना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button