बच्चों को खाना खिलाने के दौरान आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती, हो सकते हैं गंभीर नुकसान"/>

बच्चों को खाना खिलाने के दौरान आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती, हो सकते हैं गंभीर नुकसान

बच्चों को लेटाकर खाना खिलाना नुकसानदायक साबित हो सकता है। इससे बनके गले में खाना अटक सकता है, साथ ही अपचन की समस्‍या भी हो सकती है।

HIGHLIGHTS

  1. बच्चों को लेटाकर नहीं खिलाना चाहिए खाना
  2. अपचन की समस्या हो सकती है
  3. गले में खाना भी अटक सकता है

Feeding Kids While Lying Down हेल्‍थ डेस्‍क, इंदौर। आमतौर पर देखने को मिलता है। पेरेंट्स अपने बच्चों को आरामदायक तरीके से खाना खिलाना पसंद करते हैं। वैसे तो सामान्य तौर पर बच्चों को बैठकर ही खाना खिलाया जाता है, लेकिन अब देखने में आता है कि बच्चों को खाना खाते समय मोबाइल थमा दिया जाता है, साथ ही कई बार तो बच्‍चों को लेटा दिया जाता है और उसके बाद भोजन करवाया जाता है। लेकिन यह तरीका बच्चों के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है, इतना ही नही बच्‍चों को कई बीमारियां भी हो सकती है, ऐसे में जरूरी है कि बच्चों को उचित ढंग से भोजन करवाना चाहिए। यशोदा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के पीडियाट्रिशियन डॉ. रोहित भारद्वाज से समझते हैं कि बच्चों को लेटाकर भोजन खिलाने के क्या नुकसान हो सकते हैं।

पाचन से जुड़ी हो सकती है समस्या (Problem Related To Digestion)

बच्चों को लेटाकर खाना खिलाने से उन्‍हें पाचन से संबंधित समस्या हो सकती है। इसके साथ ही बच्चों को ब्लोटिंग या एसिड रिफ्लक्स की समस्या भी घेर सकती है, ऐसे में जरूरी है कि बच्चों को नेचुरल तरीके से बैठकर भोजन करवाना चाहिए, ताकि उनके भोजन का नेचुरल फ्लो बाधित न हो।

गले में अटक सकता है खाना (Food May Get Stuck In The Throat)

बच्चों को लेटाकर खाना खिलाने से उन्हें खाना गटकने में दिक्कत होती है, ऐसे में इस बात की संभावना है कि उनके गले में खाना अटक भी सकता है। इसके अलावा बच्चे दौड़ते हुए या अन्य शारीरिक गतिविधियां करने के दौरान खाना खाते हैं तो भी यह समस्या हो सकती है।

कान में जमा हो सकता है तरल पदार्थ (Infection In Ear)

लेटकर खाना खाने से बच्‍चों के कानों में तरल पदार्थ जमने की संभावना रहती है, जिससे बच्‍चों के कान में इन्‍फेक्‍शन हो सकता है। इससे बच्चों के कान में दर्द भी रह सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button