Navratri 2023: नवरात्र के दौरान जानें व्रत में क्या खाएं और क्या नहीं"/>

Navratri 2023: नवरात्र के दौरान जानें व्रत में क्या खाएं और क्या नहीं

HIGHLIGHTS

  1. रविवार से नौ दिवसीय नवरात्र पर्व आरंभ हो रहा है।
  2. जब व्रत एक से अधिक दिन का रखना हो तो सेहत का ध्यान रखना भी जरूरी है।
  3. व्रत करने वाली व्यक्ति को ऐसा भोजन करना चाहिए जो पोषक तत्वों से भरा हो।
Navratri 2023: नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। रविवार से नौ दिवसीय नवरात्र पर्व आरंभ हो रहा है। इस दौरान कई लोग व्रत करेंगे लेकिन व्रत को करने के भी अपने नियम हैं। खासतौर पर तब जब व्रत एक से अधिक दिन का रखना हो तो सेहत का ध्यान रखना भी जरूरी है। जिन्हें फील्ड वर्क अधिक करना होता है या जो लोग वर्कआउट पर फोकस करते हैं वह व्रत के दौरान भी खान-पान पर विशेष ध्यान रखें।
 
आहार वह पोषण विशेषज्ञ डा आरती मेहरा के अनुसार, व्रत करने वाली व्यक्ति को ऐसा भोजन करना चाहिए जो पोषक तत्वों से भरा हो इसमें कुछ सब्जी फल और सुख में भी का सेवन बेहद जरूरी है। इससे आपके शरीर में। पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी। व्रत करें पर यह ध्यान रखें कि पोषकतत्वों की कमी न होने दें।
 
व्रत का मतलब ये नहीं है कि आप दिनभर भूखे रहें। आप कुट्टू या सिंघाड़े के आटे की रोटी खा सकते है। आलू की और लौकी की सब्जी खा सकते हैं। व्रत वाली खिचड़ी खा सकते हैं या फिर जो व्रत का पसंद हो वो खा सकते हैं।
 
 
फल खूब खाएं
 
व्रत में कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा मौसमी फलों का सेवन करें। आप सेब, केला, संतरा, नाशपाती जैसे फल खा सकते हैं। इससे शरीर को सभी जरूरी विटामिन और मिनरल्स मिलते रहेंगे। दूध और पनीर का सेवन करें- व्रत में आप सभी डेयरी प्रोडक्ट्स खा सकते हैं। आप सुबह शाम दूध जरूर पिएं इसके अलावा पनीर का सेवन करें। पनीर को हल्का रोस्ट करके खा सकते हैं। इससे एनर्जी बनी रहेगी। व्रत में आपको रोजाना सभी सूखे मेवे को मिलाकर एक मुट्ठी खाना चाहिए। इससे आपके शरीर में ताकत बनी रहेगी। आप रोजाना रोस्टेड मखाना भी खाएं। 6 बादाम 15 से 20 किशमिश और 2 अखरोट को भिगोकर ।
 
नवरात्र में 9 दिन यह खाएं
 
सबसे पहले हमने साबूदाना, फिर रजगिरा, फिर सिंघाड़ा, फिर शकरकंद, फिर आलू, फिर कद्दू, लौकी आदि का सेवन किया। अब हमें इसी क्रम को आगे थोड़ा और आगे बढ़ाते हुए फलों का जूस, नारियल पानी, नींबू जैसी हल्की लिक्विड डाइट से शुरुआत करनी है और अंत में अपने साधारण भोजन तक पहुंचना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button