Health Tips: रोजाना व्यायाम करने से दूर होगा गर्दन का दर्द"/>

Health Tips: रोजाना व्यायाम करने से दूर होगा गर्दन का दर्द

Health Tips: आजकल कम उम्र में ही युवाओं को गर्दन में दर्द होने लगा है। इसके मुख्य कारण घंटों तक कुर्सी पर बैठकर एक जैसे काम करना, मोबाइल का उपयोग अधिक करना और वंशानुगत भी होते हैं। वहीं कोरोना के समय में वर्क फ्राम होम के चलते बड़ी संख्या में लोगों को गर्दन का दर्द शुरू हो गया है क्योंकि उस दौरान घर पर रहते हुए किसी भी प्रकार से बैठकर काम कर रहे थे। यह दर्द अभी भी कई लोगों को परेशान कर रहा है।

स्पाइन सर्जन डा. राजदीप सिंह बग्गा के अनुसार, यदि ज्यादा समय तक आफिस में बैठकर काम कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि लैपटाप को अपनी आंखों के समानांतर स्तर पर रखें। इससे आंखों के साथ ही गर्दन को भी आराम मिलेगा। साथ ही थोड़ी-थोड़ी देर में अपनी सीट से उठकर टहलना चाहिए ताकि गर्दन को आराम मिल सके। मोबाइल और लैपटाप चलाने के दौरान हम गर्दन झुकाते हैं, इसके कारण इससे जुड़ी परेशानियां होने लगती हैं।
यदि रोजाना 10 मिनट गर्दन से जुड़े व्यायाम करें तो दर्द से राहत मिल सकती है। इसके साथ ही हमें अपनी खाने की आदत भी सुधारनी होगी। हमें ज्यादा नमक वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। अभी देखा जा रहा है कि यह समस्या सबसे ज्यादा 18 से 24 वर्ष की उम्र के युवाओं को ज्यादा हो रही है, क्योंकि इस दौरान वह घंटों तक गर्दन झुकाकर पढ़ाई करते हैं। इसके अलावा आइटी कंपनी में काम करने वाले लोगों को भी यह समस्या ज्यादा होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button