बदलते मौसम में सबसे आसानी से बन जाएंगे ये फ्रूट फेस पैक

मौसम बदलने के साथ-साथ स्किन से जुड़ी समस्याएं भी बदलने लगती हैं। एक तरफ तो हमें स्किन में छोटे-छोटे दाने और स्किन रैशेज आदि समस्याएं होती हैं तो दूसरी तरफ इस मौसम में स्किन में खुजली जैसी समस्याओं से भी दो-चार होना पड़ता है। ऐसे समय में जितना हो सके उतना नेचुरल इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल स्किन को बेहतर बनाता है।

हमने INATUR की फाउंडर, अरोमा थेरेपिस्ट और कॉस्मेटोलॉजिस्ट मिस पूजा नागदेव से बात की और बदलते मौसम में किस तरह से फेस पैक इस्तेमाल करने चाहिए ये जानने की कोशिश की। पूजा जी के अनुसार अत्यधिक गर्मी, ह्यूमिडिटी, सूरज की किरणों और मौसम के कारण पनपते बैक्टीरिया से लड़ने के लिए फ्रूट फेस पैक्स का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। अलग-अलग तरह के कॉम्बिनेशन फेस पैक हमारी स्किन को खूबसूरत और हेल्दी बनाकर रखते हैं।

1. तरबूज़ से बना फेस पैक

सबसे आसानी से बनने वाले फेस पैक्स में से एक तरबूज़ का फेस पैक है जो बहुत ज्यादा हाइड्रेटिंग होता है। इस फेस पैक में स्किन पोर्स को छोटा करने और स्किन को टाइट बनाने की क्षमता होती है।

सामग्री-

  • 1 चम्मच दही
  • कुछ स्लाइस मैश किया हुआ तरबूज़

इसे अच्छे से मिक्स कर पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं, 30 मिनट बाद इसे धो लें। इसके बाद चेहरे को मॉइश्चराइज करना ना भूलें।

2. स्ट्रॉबेरी और पपीते का फेस पैक

अगर आप उन लोगों में से हैं जिनकी स्किन बहुत डल लगने लगी है और ग्लो नहीं दिखता तो विटामिन-ए और सी से भरपूर ये फेस पैक आपके बहुत काम आ सकता है।

सामग्री-

  • कुछ स्लाइस पपीता
  • कुछ स्ट्रॉबेरी
  • 1 चम्मच मिल्क पाउडर
  • जरूरत के अनुसार पानी

सभी चीज़ों को मैश कर एक साथ पैक बनाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। बहुत ज्यादा देर तक इसे चेहरे पर ना छोड़ें।

3. पपीते से बना फेस पैक

पपीता विटामिन-सी, विटामिन-ए और पैपीन में बहुत रिच होता है और ये डार्क स्पॉट्स, झाइयां और पिगमेंटेशन को खत्म करने में मदद कर सकता है। इससे बना फेस पैक स्किन एक्सफोलिएशन के भी काम आता है।

papaya face pack for skin careसामग्री- 

  • 1 चम्मच दूध
  • दो चम्मच मैश पपीता
  • 1 छोटा चम्मच शहद

इसे अच्छे से मिक्स कर पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे और गर्दन पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें और मॉइश्चराइज करना ना भूलें।

4. केले का फेस पैक

विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-बी6 से भरपूर केले को नेचर का बोटॉक्स कहा जाता है। ये एक्ने और हाइपरपिगमेंटेशन को खत्म करने में मदद कर सकता है।

सामग्री- 

  • 1 मैश किया हुआ केला
  • थोड़ा सा दही
  • चुटकी भर हल्दी (ऑप्शनल)

हल्दी तभी इस्तेमाल करें अगर आपको ये सूट करती हो। सारी सामग्री मिलाकर अच्छे से पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे नम हाथों से एक्सफोलिएटर की तरह मसाज करते हुए चेहरे से हटाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद चेहरे को मॉइश्चराइज करना ना भूलें।

ये सारे फेस पैक बनाने में बहुत ही आसान हैं और साथ ही साथ ये सभी तरह की स्किन टोन वालों को सूट करते हैं, लेकिन अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई दिक्कत है, कोई एलर्जी है या फिर DIY पैक सूट नहीं करते हैं तो आप पहले एक्सपर्ट की सलाह लें और उसके बाद ही इन फेस पैक्स को चेहरे पर लगाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button