Vitamin K Deficiency: इस विटामिन की कमी से ज्यादा होती है ज्यादा ब्लीडिंग, हड्डियां भी हो जाती है खोखली"/>

Vitamin K Deficiency: इस विटामिन की कमी से ज्यादा होती है ज्यादा ब्लीडिंग, हड्डियां भी हो जाती है खोखली

HIGHLIGHTS

  1. विटामिन K में सूजन-रोधी गुण होते हैं। यह फेफड़ों में सूजन की समस्या को खत्म करता है।
  2. फेफड़ों की बीमारियों जैसे अस्थमा और सीओपीडी जैसी बीमारियां Vitamin K की कमी के कारण ज्यादा गंभीर हो जाती है।
  3. इसके अलावा मैट्रिक्स ग्लै प्रोटीन (MGP) नामक प्रोटीन के विघटन के लिए भी विटामिन K जरूरी होता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। शरीर में खून के थक्के के जमने और हड्डियों को मजबूत करने में Vitamin K की अहम भूमिका होती है। कई शोध में भी यह बात सामने आई है कि विटामिन-K की कमी से फेफड़ों से संबंधित परेशानी बढ़ सकती है। Vitamin K की कमी से अस्थमा, सीओपीडी और सांस लेने के दौरान घरघराहट जैसे लक्षणों दिखने लगते हैं। विटामिन-के शरीर के लिए क्यों जरूरी है, इस बारे में विस्तार से जानकारी दे रही है डाइटिशियन मीना कोरी।

सूजन दूर करता है Vitamin K

 

विटामिन K में सूजन-रोधी गुण होते हैं। यह फेफड़ों में सूजन की समस्या को खत्म करता है। फेफड़ों की बीमारियों जैसे अस्थमा और क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) जैसी बीमारियां Vitamin K की कमी के कारण ज्यादा गंभीर हो जाती है। इसके अलावा मैट्रिक्स ग्लै प्रोटीन (MGP) नामक प्रोटीन के विघटन के लिए भी विटामिन K जरूरी होता है। एमजीपी फेफड़ों के नरम ऊतकों में कैल्शियम के निर्माण को रोकने में मदद करता है।

naidunia_image

Vitamin K का डोज कितना लें

 

Vitamin K की सप्लाई शरीर में पौधों के जरिए पहुंचता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक, एक सामान्य पुरुष को प्रतिदिन 120 mcg और महिलाओं को 90 mcg की जरूरत होती है। Vitamin K की कमी को पूरा करने से लिए चिकन, अंडे की जर्दी, फैटी फिश, कलेजी, चीज, पोर्क आदि का सेवन करना चाहिए।

दूर होता है ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा

 

Vitamin K शरीर के मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी होता है। इसके सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी दूर होता है। यह विटामिन हड्डियों को मजबूत करता है। यह दांतों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि दांतों की मजबूती के लिए भी कैल्शियम जरूरी होता है।

दिल के लिए फायदेमंद

 

आर्टरी में कैल्शियम इकट्ठा होने की वजह से ब्लॉकेज की खतरा बढ़ जाता है। कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। Vitamin K का सेवन करने से हार्ट डिजीज का खतरा काफी कम होता है। विटामिन के2 कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है।

 

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button