Heart Attack And Stomach Pain: पेट दर्द भी है हार्ट अटैक का लक्षण, उल्टी को भी हल्के में न लें

हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर और स्ट्रोक जैसी कई गंभीर समस्याएं अब कम उम्र के लोगों में भी देखी जा रही हैं। दिल का दौरा बिना किसी संकेत के आ सकता है। इसलिए इसे जानलेवा माना जाता है। साइलेंट हार्ट अटैक के कुछ संकेत हैं, जो खासतौर पर सुबह के वक्त महसूस हो सकते हैं।

HIGHLIGHTS

  1. हार्ट अटैक की समस्या में मरीज को सीने में दर्द होता है।
  2. हार्ट अटैक जैसी बीमारी में कुछ अस्पष्ट लक्षण भी होते हैं।
  3. पेट में कई रासायनिक परिवर्तन हार्ट अटैक के लक्षण हैं।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। Heart attack and Stomach Pain: आज के समय में हार्ट अटैक की समस्या बहुत कम उम्र के लोगों में भी देखने को मिल रही है। हार्ट अटैक आने पर कई बार जान भी जा सकती है। इस बीमारी को लेकर सभी को काफी अलर्ट रहने की जरूरत है। इसका सबसे बड़ा कारण आजकल की बदलती लाइफस्टाइल है।

हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज के साथ आप सेहतमंद रह सकते हैं। बताया जाता है कि हार्ट अटैक से हर रोज लगभग 18 मिलियन लोगों की मौत होती है। डॉक्टर की सलाह पर यदि समय रहते लक्षणों को पहचान लिया जाए और सही इलाज से इससे बचा जा सकता है। हार्ट अटैक के कई सारे ऐसे लक्षण हैं, जिन्हें हम बहुत आम मानते हैं। आज हम आपको ऐसे ही लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

naidunia_image

बार-बार पसीना आना

अगर आपकी धमनियों में किसी भी तरह की रुकावट आती है, तो पूरे शरीर में रक्त पहुंचाने के लिए दिल पर काफी भार बढ़ जाता है। जब ऐसा होता है, तो शरीर का तापमान कम रखने के लिए पसीने की मदद लेनी पड़ती है। यदि आपको रात में सोते समय या फिर सुबह उठते से ही पसीना आने लगता है, तो आपको डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए।

naidunia_image

पाचन में दिक्कत होना

जब हार्ट अटैक आने की संभावना होती है, तो मतली के साथ पाचन में हल्की दिक्कत और गैस्ट्रो से जुड़ी समस्या होने लगती है। ऐसे में जरूरी होता है कि यदि आपको हल्के भी लक्षण दिखाई दें, तो आप डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

कोई भी दवा खाने से पहले डॉक्टर की सलाह लें। उम्रदराज लोगों को अक्सर पाचन से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सीने में जलन या खाने से संबंधित कोई समस्या हार्ट अटैक के इन संकेतों को नजरअंदाज न करें।

 

naidunia_image

मतली के साथ पेट दर्द

हार्ट अटैक के लक्षणों में मतली के साथ पेट दर्द भी शामिल है। कुछ लोगों को उल्टी भी होती है। जब आप उल्टी करते हैं, तो पेट में मौजूद सभी चीजें तेजी से भोजन नली के माध्यम से मुंह से बाहर निकल जाती हैं।

यह सही नहीं माना जाता है। ऐसे में डॉक्टर को जरूर दिखाएं। इन संकेतों को फ्लू या वायरल समझकर इग्नोर कर देते हैं, लेकिन यह भी हार्ट अटैक के लक्षणों में से एक है।

naidunia_image

हार्ट अटैक के आम लक्षण

हार्ट अटैक के सबसे आम लक्षणों में सीने में दर्द, अचानक बेचैनी महसूस होना है। यदि आपके सीने में थोड़ा सा भी दबाव या कसा हुआ या फिर भारीपन महसूस होता है, तो आप डॉक्टर को तुरंत दिखाएं। कुछ लोग दर्द महसूस करते हैं, लेकिन फिर भी नजरअंदाज कर देते हैं।

यदि आपको उल्टे हाथ से सीधे हाथ, गर्दन, जबड़े, पीठ और पेट तक दर्द होने लगता है, तो भी आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। चक्कर आना या सांस लेने में दिक्कत होना भी दिल के दौरे के संकेत हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button