Health Tips: अगर तंबाकू का सेवन करते हैं तो जल्द छोड़ दें, वरना घेर लेंगी कई बीमारियां"/>

Health Tips: अगर तंबाकू का सेवन करते हैं तो जल्द छोड़ दें, वरना घेर लेंगी कई बीमारियां

HIGHLIGHTS

  1. जिस तरह से लोग तंबाकू का सेवन कर रहे हैं, उनमें इससे जुड़ी समस्याएं बढ़ रही हैं।
  2. तंबाकू के सेवन के कारण मुंह, गला, ब्रेन का कैंसर हो सकता है।
  3. फेफड़े, किडनी, रक्तचाप में गड़बड़ी और ह्रदयाघात आने की आशंका बढ़ जाती है।

Health Tips: नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। कम उम्र में ही तंबाकू का सेवन करने के कारण युवा कई प्रकार की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। स्कूल, कालेज से ही विद्यार्थियों को इनकी लत लगने लगी है। इसके लिए पालकों को भी बच्चों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। जिस तरह से लोग तंबाकू का सेवन कर रहे हैं और इससे जुड़ी समस्याएं बढ़ रही हैं, ऐसे में इसके विरुद्ध जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है।

श्वसन रोग विशेषज्ञ डा. तनय जोशी का कहना है कि अगर कोई तंबाकू का सेवन कर रहा है, तो उसे इस बात से अवगत करवाना जरूरी है कि इससे उसे व परिवार को क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं। इसके बाद अगर वह संकल्प लेता है कि उसे तंबाकू मुक्त होना है, तो कुछ सुझाव उसके लिए कारगर सिद्ध हो सकते हैं। तंबाकू के सेवन से धूमपान और तंबाकू के सेवन के कारण मुंह, गला, ब्रेन का कैंसर हो सकता है। साथ ही फेफड़े, किडनी, रक्तचाप मेंगड़बड़ी और ह्रदयाघात आने की आशंका बढ़ जाती है।

दवा से भी दूर कर सकते हैं तंबाकू की लत

तंबाकू छोड़ने के लिए आजकल कई तरह की दवाइयां भी आने लगी हैं, जिनकी मदद से इस लत से दूर हुआ जा सकता है। तंबाकू छोड़कर अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए व्यायाम करें, स्वस्थ खानपान अपनाएं, अधिक पानी पिएं। इससे आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होगा और आपको तंबाकू का लालच नहीं होगा। यदि आपको अपनी तंबाकू की लत छोड़ने में समस्या होती है, तो चिकित्सक या निकोटीन निवारक केंद्र से सहायता ले सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button