बच्चों की हाइट को लेकर हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स"/>

बच्चों की हाइट को लेकर हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

हेल्थ डेस्क, इंदौर। बच्चों के शारीरिक विकास में पोषक तत्वों का योगदान होता है। बच्चों की उम्र के साथ हाइट बढ़े यह हर मां-बाप की चिंता होती है। ऐसा न होने पर मां-बाप परेशान होने लगते हैं। आप की भी यही परेशानी है कि आपके बच्चे हाइट नहीं बढ़ रही है, तो इस आर्टिकल बताए गए कुछ फूड्स को आप अपने बच्चे की डाइट में शामिल कर सकते हैं।

पत्तेदार साग

पालक और केले की पत्तेदार सब्जियां बच्चों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। यह बच्चों के शरीर में आयरन, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट की कमी को पूरा करते हैं। आयरन की मदद से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी पूरी होती है, जिससे खून में ऑक्सीजन का पहुंचती है। यह शरीर में एनर्जी के बने रहने के लिए जरूरी है।

​नट्स और सीड्स

शरीर में हेल्दी फैट, प्रोटीन और मैग्नीशियम की कमी को पूरा करने के लिए बादाम, अखरोट और चिया सीड्स को बच्चों की डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह उनकी हड्डियों मजबूत करेगा। ब्रेन के विकास के लिए हेल्टी फैट का होना बहुत जरूरी है। प्रोटीन से शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध, पनीर और दही के सेवन से बच्चों की हड्डियां तो मजबूत होंगी। यह उनकी लंबाई को बढ़ाने में भी मदद करेंगे। यह ध्यान रखें डेयरी प्रोडक्ट्स बच्चों की डाइट में नियमित रूप से दिए जाएं।

फल​

शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए संतरे, जामुन और पपीता का सेवन करें। इसमें विटामिन सी होती है, जो बच्चों की हड्डियों को मजबूत करती है।

डिस्केलेमर

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी नई दुनिया की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button