Health News : रक्तदान के फायदे जानें, इसलिए करते हैं यह काम"/>

Health News : रक्तदान के फायदे जानें, इसलिए करते हैं यह काम

HIGHLIGHTS

  1. रक्तदान के लिए सदैव आगे बढ़ना चाहिए।
  2. गर्भवती महिलाओं में एनीमिया का खतरा रहता है।
  3. एक यूनिट खून बचाए कई मरीजों की जान।

Health News : रक्तदान को महादान कहा गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि रक्त की कमी को रक्त से ही पूरा किया जा सकता है। इसका कोई विकल्प नहीं है। खास बात यह है कि एक यूनिट खून कई मरीजों की जान बचाने में सहायक होता है। खून के अलग-अलग घटक होते हैं जिन्हें मशीनों की सहायता से अलग किया जा सकता है। जिस मरीज को जिस घटक की आवश्यकता होती है उसे वह देकर दूसरे घटक अन्य मरीजों को दिए जा सकते हैं।

 
 
 

हर तीसरे माह रक्तदान कर सकता है

 

खास बात यह है कि 18 वर्ष से अधिक आयु तथा कम से कम 45 किलोग्राम वजन तथा सामान्य रूप से स्वस्थ कोई भी व्यक्ति हर तीसरे माह रक्तदान कर सकता है। रक्तदान से शारीरिक कमजोरी नहीं आती है बल्कि मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। रक्तदान के बाद 24 घंटे के भीतर शरीर में रक्त की पूर्ति हो जाती है। शोधों में यह बात सामने आई है कि रक्तदान करने से दिल का दौरा पड़ने व दिल की बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है।

रक्तदान के लिए कदम पीछे नहीं बल्कि सदैव आगे बढ़ना चाहिए

 

स्वैच्छिक रक्तदान इसलिए भी आवश्यक है क्योंकि थैलेसीमिया, हीमोफीलिया आदि बीमारियों में मरीज को नियमित रूप से रक्त चढ़ाने की आवश्यकता पड़ती है। इसके अलावा आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं, अस्पतालों में आपरेशन होते हैं जिसके लिए रक्त की जरूरत पड़ती है। गर्भवती महिलाओं में एनीमिया का खतरा रहता है, इस परिस्थिति में उन्हें भी रक्त चढ़ाया जाता है। इसलिए रक्तदान के लिए कदम पीछे नहीं बल्कि सदैव आगे बढ़ना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button