झुर्रियों को दूर कर सकता है इस फल का रस.

त्वचा से जुड़ी कई दिक्कतों में से एक है झुर्रियां. उम्र बढ़ती है तो चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइंस भी बढ़ने लगते हैं. उम्र तो कम नहीं की जा सकती लेकिन स्किन का ख्याल रखकर झुर्रियों को कम करने की कोशिश की जा सकती है. यहां झुर्रियों (Wrinkles) के लिए जिस फल का जिक्र किया जा रहा है उसका चेहरे पर कमाल का असर दिखता है. यह फल है तरबूज. गर्मियों में तरबूज सेहत को दुरुस्त रखता है और इसे चेहरे पर भी लगाया जा सकता है. तरबूज (Watermelon) एंटी-ऑक्सीडेंट्स से तो भरपूर होता ही है साथ ही इससे स्किन को और भी कई फायदे मिलते हैं. 

झुर्रियां दूर करने के लिए तरबूज का रस

तरबूज लाइकोपीन से भरपूर होता है जोकि एक पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट है और नेचुरल स्किन केयर की तरह काम करता है. यह स्किन सेल्स को सूरज से होने वाले नुकसान से बचाए रखता है और समय से पहले एजिंग नजर आने की दिक्कत को दूर करता है. लाइकोपीन से स्किन को सूरज की किरणों से विटामिन डी तो मिलता है लेकिन स्किन सूरज से क्षतिग्रस्त नहीं होती है. 

5acb8meo

झुर्रियों पर भी इसी चलते तरबूज के रस (Watermelon Juice) के फायदे देखने को मिलते हैं. इससे अलग तरबूज में स्किन को फायदा देने वाले विटामिन भी पाए जाते हैं. अगर आप तरबूज खाते हैं तो इसके विटामिन बी और विटामिन सी के गुण त्वचा को अंदरूनी रूप से स्वस्थ्य रखते हैं. स्किन पर बाहर से भी तरबूज को लगा सकते हैं. इससे झुर्रियां कम होने में मदद मिल सकती है. 

कैसे लगाएं तरबूज का रस 

तरबूज को काटते ही इसका रस बहने लगता है. इस रस को उंगलियों में लें और चेहरे पर मल लें. तरबूज को हाथ से मसलकर इसके रस को कटोरी में निकालें. इसमें अब रूई डुबाकर चेहरे पर मलें और कुछ देर बाद चेहरा धो लें. तरबूज का रस लगाने का एक और तरीका है. इसके लिए तरबूज को मिक्सर में पीसें और बर्फ जमाने वाली ट्रे में इसे डालें और बर्फ जमा लें. अब इन आइस क्यूब्स को चेहरे पर मलें. इससे एंटी-एजिंग गुणों के साथ-साथ त्वचा को ताजगी भी मिलती है. अगर पफी आइज की दिक्कत है तो वो भी दूर हो जाएगी. 

तरबूज के स्किन पर फायदे 

  • तरबूज को पीसकर चेहरे पर लगाने से स्किन को एक्सफोलिएटिंग गुण मिलते हैं. इससे चेहरे की डेड स्किन सेल्स दूर होती हैं. 
  • चेहरे को नमी मिलती है और रूखापन दूर होता है.
  • स्किन मुलायम और कोमल बनती है. 
  • स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से छुटकारा मिलता है. 
  • सनबर्न(Sunburn) दूर होता है और धूप से स्किन को नुकसान नहीं पहुंचता. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button